Move to Jagran APP

CTET Application 2022: आज ही करें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण, शुल्क भुगतान कल तक

CTET Application 2022 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में सम्मिलित के लिए जरूरी आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण यानि पंजीकरण की आखिरी तारीख आज यानि वीरवार 24 नवंबर की रात 11.59 बजे समाप्त हो रही है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 23 Nov 2022 10:05 AM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2022 09:08 AM (IST)
सीटीईटी अप्लीकेशन 2022 की अंतिम तिथि को लेकर लाखों उम्मीदवारों के लिए अलर्ट।

एजुकेशन डेस्क। CTET Application 2022: सीबीएसई सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के दिसंबर 2022 सत्र में सम्मिलित होने के लिए जरूरी आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जो कि आज यानि वीरवार, 24 नवंबर 2022 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत पहला चरण पंजीकरण है, जिसे 24 सितंबर की रात 11.59 बजे तक कर लेना होगा। इसके बाद, निर्धारित परीक्षा शुल्क 1000 रुपये (एक पेपर के लिए; दोनो के लिए 1200 रुपये) का भुगतान उम्मीदवारों को अगले दिन यानि शुक्रवार, 25 नवंबर की दोपहर 3.30 बजे तक करना होगा।

loksabha election banner

बता दें कि सीबीएसई ने सीटीईटी 2022 के लिए नोटिस 20 अक्टूबर को जारी किया था, जबकि आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर से शुरू की थी। बोर्ड से इस बार की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को उनके पसंद के परीक्षा केंद्र (शहर) का आवंटन करने के लिए ‘पहले आओ पहले पाओ’ की योजना बनाई है, जिसके अंतर्गत उम्मीदवारों को अपने निवास स्थान के समीप एग्जाम सेंटर पाने के लिए जल्द से जल्द अप्लाई कर लेना चाहिए।

CTET Application 2022: एक या दोनो हीं पेपरों के लिए कर सकते हैं अप्लाई

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी के अंतर्गत दो पेपरों का आयोजन किया जाएगा। पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कि प्राइमरी क्लासेस यानि पहली से पांचवीं तक के लिए टीचिंग करना चाहते हैं, जबकि पेपर 2 अपर प्राइमरी क्लासेस के लिए टीचिंग इलिजिबिलिटी निर्धारित करने के लिए है। हालांकि, उम्मीदवारों चाहें तो दोनों ही पेपरों में सम्मिलित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें - CTET Application 2022: शुरू हुई सीटीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया, CBSE ने जारी की परीक्षा अधिसूचना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.