Move to Jagran APP

CTET Application 2022: शुरू हुई सीटीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया, CBSE ने जारी की परीक्षा अधिसूचना

CTET Application 2022 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज 31 अक्टूबर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल ctet.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। आखिरी तारीख 24 नवंबर है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 31 Oct 2022 08:02 AM (IST)Updated: Mon, 31 Oct 2022 04:32 PM (IST)
CTET आवेदन के दौरान एक पेपर के लिए 1000 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपये शुल्क भरना होगा।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CTET Application 2022: सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। सरकारी और निजी स्कूलों में शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए योग्यता निर्धारित करने हेतु केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के 16वें संस्करण यानि सीटीईटी 2022 में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज, 31 अक्टूबर से शुरू कर दी गई है। बोर्ड द्वारा सीटीईटी 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 24 नवंबर 2022 निर्धारित की गई है। बता दें कि सीबीएसई ने सीटीईटी 2022 की अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की थी।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - CTET 2022: सीटीईटी के लिए आवेदन 31 अक्टूबर से, ये उम्मीदवार कर सकेंगे अप्लाई; जानें निगेटिव मार्किंग

CTET Application 2022: कहां और कैसे करें आवेदन?

ऐसे में जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर उपलब्ध कराए गए लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को आवेदन करते समय निर्धारित परीक्षा शुल्क एक पेपर के लिए 1000 रुपये और दोनो पेपरों के लिए 1200 रुपये ऑनलाइन माध्यमों से भरना होगा। वहीं, एससी / एसटी / दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये एक पेपर के लिए और 600 रुपये दोनो पेपरों के लिए है। बता दें कि पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं में अध्यापन हेतु उम्मीदवारों को पेपर 1 और छठीं से आठवीं के लिए पेपर 2 में सम्मिलित होना होगा। हालांकि, उम्मीदवार दोनों ही पेपरों में सम्मिलित होकर पहली से आठवीं तक के लिए पात्रता प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - MP Primary Teacher Recruitment 2022: मध्य प्रदेश में 18527 शिक्षक पदों के लिए आवेदन 17 नवंबर से

CTET Application: पसंद की एग्जाम सिटी के लिए जल्द करें सीटीईटी के लिए अप्लाई

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी सीटीईटी 2022 परीक्षा अधिसूचना के अनुसार कैंडीडेट्स को एग्जाम सिटी का आवंटन ‘पहले पाओ, पहले पाओ’ के आधार पर किया जाना है। इसका अर्थ है कि यदि उम्मीदवार अपने पसंद का परीक्षा शहर चाहते हैं तो उन्हें आखिरी तारीख का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द से आवेदन कर लेना चाहिए। सीबीएसई द्वारा घोषित सीटीईटी 2022 के परीक्षा शहरों में से किसी भी शहर के लिए निर्धारित परीक्षार्थियों की अधिकतम संख्या के पूरा हो जाने की स्थिति में उम्मीदवार द्वारा चुने गए दूसरे शहर का आवंटन किया जाएगा। अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए सीटीईटी 2022 नोटिफिकेशन देखें।

यह भी पढ़ें - HSSC TGT Notification: हरियाणा में टीचर की बंपर भर्ती, 7471 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के लिए अधिसूचना जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.