नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Class 12 Optional Exam 2021: कोविड-19 महामारी के चलते रद्द की गयी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की शैक्षणिक वर्ष 2020-21 की बोर्ड परीक्षाओं के चलते रिजल्ट की घोषणा बोर्ड द्वारा जारी ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के आधार पर 31 जुलाई 2021 तक घोषित किया जाएगा। सीबीएसई ने ऐसे सभी स्टूडेंट्स के लिए वैकल्पिक परीक्षाएं आयोजित करने की घोषणा की है जो कि वैकल्पिक मोड से घोषित रिजल्ट में अपने मार्क्स से असंतुष्ट होते हैं। इस क्रम में सीबीएसई ने वैकल्पिक परीक्षाओं का आयोजन 15 अगस्त से 15 सितंबर 2021 के बीच आयोजित किये जाने की जानकारी दी है। बोर्ड द्वारा यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट में विभिन्न सम्बन्धित मामलों की मंगलवार, 22 जून 2021 को हुई सुनवाई के दौरान दी। हालांकि, शीर्ष अदालत ने सबमिट किये गये एफिडेविट में बोर्ड से तरफ से कहा गया है कि सीबीएसई क्लास 12 ऑप्शनल एग्जाम 2021 का आयोजन तभी किया जाएगा जबकि महामारी की स्थिति नियंत्रण में परिस्थितियों परीक्षाओं के अनुकूल होंगी।

दूसरी तरफ, सीबीएसई के साथ-साथ दूसरे केंद्रीय बोर्ड सीआईएससीई द्वारा कक्षा 12 की रद्द परीक्षाओं के लिए सुप्रीम कोर्ट में पेश किये गये ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया का शीर्ष अदालत ने समर्थन किया। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर दायर विभिन्न मामलों की सुनवाई कर रही उच्चतम न्यायालय के न्यायधीशों, न्यायमूर्ति ए. एम. खानविल्कर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की खण्डपीठ ने सुनवाई के दौरान कहा कि बोर्डों द्वारा लिये गये निर्णय 'वेल इंफॉर्म्ड' हैं और देश भर के 20 लाख से अधिक स्टूडेंट्स के भविष्य की सुरक्षा के लिए 'हाईएस्ट लेवल' पर लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें - SC on 12th Exams 2021: सुप्रीम कोर्ट ने रद्द परीक्षाओं को चुनौती देने वाली याचिकाएं खारिज की, ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया का किया समर्थन

31 जुलाई को रिजल्ट के लिए तैयारी जोरों पर

वहीं, सीबीएसई बोर्ड द्वारा 31 जुलाई तक कक्षा 12 के लिए रिजल्ट जारी कर दिये जाने की पूर्व घोषणा के अनुसार ही रिजल्ट की तैयारी तेजी से की जा रही हैं। बोर्ड द्वारा 17 जून 2021 को कक्षा 12 के रिजल्ट तैयार करने के लिए जारी टेबुलेशन पॉलिसी के अनुसार स्कूलों द्वारा स्टूडेंट्स के अंकों का डाटा अपलोड करने करने के लिए टेबुलेशन पोर्टल सोमवार, 21 जून 2021 लांच कर दिया गया। इस पोर्टल माध्यम से स्कूलों को सीबीएसई द्वारा निर्धारित ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के लिए मांगे गये विभिन्न कक्षाओं व परीक्षाओं में स्टूडेंट्स के मार्क्स को अपलोड किया जाना है।

यह भी पढ़ें - CBSE Class 12 Result 2021: स्कूल इन मार्क्स करेंगे अपलोड, सीबीएसई ने लांच किया टेबुलेशन पोर्टल, 12वीं के रिजल्ट तैयारी

Edited By: Rishi Sonwal