नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Class 12 Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 31 जुलाई 2021 तक सीनियर सेकेंड्री रिजल्ट को घोषित करने के दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। बोर्ड द्वारा कक्षा 12 के रिजल्ट तैयार करने के लिए हाल ही में 17 जून 2021 को ‘पॉलिसी फॉर टेबुलेशन ऑफ मार्क्स फॉर क्लास-XII बोर्ड एग्जामिनेशंस’ के जारी करने के बाद अब ‘कॉम्प्रीहेंसिव रिजल्ट टेबुलेशन पोर्टल फॉर क्लास XII’ सोमवार, 21 जून 2021 को जारी किया गया। इस पोर्टल माध्यम से स्कूलों को सीबीएसई द्वारा निर्धारित ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के लिए मांगे गये विभिन्न कक्षाओं व परीक्षाओं में स्टूडेंट्स के मार्क्स को अपलोड किया जाना है।

यह भी पढ़ें - CBSE 12th Exam 2021: रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स के लिए वैकल्पिक परीक्षा 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच

टेबुलेशन पोर्टल पर इन मार्क्स और इंफॉर्मेशन को स्कूल करेंगे अपलोड

सीबीएसई टेबुलेशन पोर्टल को लेकर जारी अपडेट के अनुसार, बोर्ड स्कूलों को निर्धारित क्राइटेरिया के अनुसार स्टूडेंट्स के निम्नलिखित कक्षा एवं परीक्षाओं के मार्क्स अपलोड करने के लिए लांच कर दिया गया है:-

  • इंटर्नल ग्रेड्स को अपलोड करना
  • प्रैक्टिकल / प्रोजेक्ट्स/ इंटर्नल एसेसमेंट के मार्क्स अपलोड करना
  • कक्षा 12 डाटा वेरीफिकेशन – कक्षा 10 के रोल नंबर, बोर्ड और पासिंग ईयर
  • मॉडरेशन के लिए स्कूलों के ऐतिहासिक प्रदर्शन
  • कक्षा 11 के थ्योरी मार्क्स की डाटा एंट्री और अपलोड करना
  • कक्षा 12 के थ्योरी मार्क्स की डाटा एंट्री और अपलोड करना
  • 11वीं एवं 12वीं के थ्योरी मार्क्स की चेकिंग और मॉडरेशन के लिए कक्षा 12 की कंपलीट टेबुलेशन शीट अपलोड करना

सीबीएसई अपडेट के अनुसार स्कूलों से सभी मार्क्स और इंफॉर्मेशन प्राप्त होने के बाद पोर्टल पर स्कूल की पूरी टेबुलेशन शीट डिस्प्ले की जाएगी, जिसमें विषय-अनुसार मार्क्स और स्कूल के अनुसार अंकों का मॉडरेशन की सूचना उपलब्ध होगी। “बोर्ड के इस टेबुलेशन पोर्टल से विभिन्न स्कूलों के रिजल्ट तैयार करने के प्रयासों में काफी मदद मिलेगी”, सीबीएसई ने अपडेट में साझा किया।

यहां देखें सीबीएसई टेबुलेशन पोर्टल आधिकारिक सूचना

Edited By: Rishi Sonwal