Move to Jagran APP

CBSE Date Sheet 2021 Class 10: सीबीएसई 10वीं परीक्षा का टाइमटेबल जारी, cbse.nic.in पर करें चेक

CBSE Date Sheet 2021 Class 10 सीबीएसई 10वीं की परीक्षा का टाइमटेबल आज यानी कि 02 फरवरी को घोषित कर दिया गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) आज 10वीं की परीक्षा का विषयवार शेड्यूल आधिकारिक पोर्टल cbse.nic.in और cbse.gov.in पर जारी किया गया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 10:46 AM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 05:26 PM (IST)
CBSE Date Sheet 2021 Class 10: सीबीएसई 10वीं परीक्षा का टाइमटेबल जारी, cbse.nic.in पर करें चेक
परीक्षाओं का विषयवार कार्यक्रम अपने आधिकारिक पोर्टल cbse.nic.in और cbse.gov.in पर जारी किया गया है।

CBSE Date Sheet 2021 Class 10: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने छात्र-छात्राओं को आगामी परीक्षाओं की शुभकामनाएं देते हुए परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया। उन्होंने एक लाइव सेशन के माध्यम से परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है।

loksabha election banner

Date-sheet of @cbseindia29 board exams of class X.

Wish you good luck!#CBSE pic.twitter.com/o4I00aONmy

 सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा सेकेंड्री की परीक्षाओं का विषयवार कार्यक्रम अपने आधिकारिक पोर्टल cbse.nic.in और cbse.gov.in पर जारी किया गया है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं, वे डेटशीट अपलोड होने के बाद आधिकारिक पोर्टल पर तिथियां चेक कर सकेंगे। इसके अलावा 10वीं के छात्र-छात्राएं विषवार डेटशीट देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को भी फाॅलो करक सकते हैं।

CBSE Date Sheet 2021 Class 10: डेटशीट ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा का टाइमटेबल डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंटस को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद नई वेबसाइट पर क्लिक करें। इसके बाद लेटेस्ट अपडेट सेक्शन के तहत सीबीएसई कक्षा 10 डेटशीट 2021 लिंक एक्टिव होने के बाद उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने से अगली विंडो से सीबीएसई 10वीं कक्षा की परीक्षा की पीडीएफ डेट शीट डाउनलोड कर लें। 

यह भी पढ़ें - CBSE Date Sheet 2021: आज जारी होगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, जानें कैसे कर पाएंगे डाउनलोड

वहीं इसके पहले कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा करते हुए, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने हाल ही में कहा था कि कक्षा 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। ये परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी। वहीं कक्षा 10 और कक्षा 12 की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 10 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें - CBSE Class 12 Date Sheet 2021: cbse.gov.in पर आज रिलीज होगा 12वीं परीक्षा का टाइमटेबल, ऐसे कर सकेंगे चेक

CBSE Date Sheet 2021 Class 10: अप्रैल में जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड

सीबीएसई कक्षा 10, 12 2021 परीक्षाओं के एडमिट कार्ड अप्रैल में जारी होने की संभावना है। इसके अलावा कोविड -19 महामारी के दौरान पढ़ाई का नुकसान देखते हुए बोर्ड ने छात्रों को सहूलियत देते हुए, बोर्ड परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की गई है।

CBSE Date Sheet 2021 Class 10: 10वीं परीक्षा के सैंपल पेपर जारी 

बोर्ड ने हाल ही में विषयवार 10वीं कक्षा के सैंपल पेपर भी जारी कर दिए हैं। इनमें गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान सहित सभी विषयों के लिए सैंपल पेपर आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए हैं। CBSE कक्षा 10 के सैंपल पेपर में पिछले वर्षों में पूछे गए सभी प्रश्न दिए गए हैं, जिससे स्टूडेंट्स को परीक्षा के पैर्टन का अंदाजा लग सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.