Move to Jagran APP

CBSE Board 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 20 मई के बाद होगा घोषित, ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से इंटरमीडिएट रिजल्ट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। वेबसाइट पर दी गई सूचना के मुताबिक सीबीएसई की ओर से 20 मई के बाद स्टूडेंट्स के परिणाम घोषित किये जाएंगे। सभी स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ ही घोषित किया जायेगा। विद्यार्थी अपना परिणाम वेबसाइट डिजिलॉकर के ऐप वेबसाइट एवं एसएमएस से चेक सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Sat, 11 May 2024 11:13 AM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 11:14 AM (IST)
CBSE Board 12th Result 2024 यहां से कर सकेंगे चेक।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी की वार्षिक परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर है। बोर्ड की ओर से 12th क्लास का रिजल्ट 20 मई के बाद कभी भी घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने से संबंधित डिटेल सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई है। छात्रों को बता दें कि 12वीं कक्षा का रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी किया जायेगा जिसके बाद डायरेक्ट लिंक ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर एक्टिव हो जायेगा। इसके बाद विद्यार्थी रोल नंबर एवं पासवर्ड दर्ज दर्ज करके अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे।

loksabha election banner

डिजिलॉकर, एसएमएस एवं ऑफिशियल वेबसाइट से चेक कर पाएंगे नतीजे

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा विद्यार्थी डिजिलॉकर के ऐप एवं वेबसाइट और एसएमएस के माध्यम से भी नतीजों की जांच कर पाएंगे।

इस तरीके से डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

  • सीबीएसई 12th रिजल्ट 2024 जारी होने के बाद आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको रोल नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद मार्कशीट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

फेल स्टूडेंट्स इसी वर्ष हो सकेंगे पास

ऐसे छात्र जो रिजल्ट जारी होने के बाद एक या दो विषयों में फेल हो जाते हैं उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। फेल स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड की ओर से कम्पार्टमेंट एग्जाम का आयोजन किया जाता है। फेल स्टूडेंट्स कम्पार्टमेंट के लिए फॉर्म आने पर तय तिथियों में भरकर इसमें भाग ले सकते हैं और अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं। इसके अलावा रिजल्ट से संतुष्ट न होने पर विद्यार्थी स्क्रूटिनी के जरिये अपनी कॉपियों को रीचेक भी करवा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- कंप्यूटर साइंस में बीटेक के बाद ये हैं करियर विकल्प, बेहतर भविष्य के साथ लाखों में होगी सैलरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.