Move to Jagran APP

CBSE Board 12th Exam 2021: सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच संभव, राज्यों ने भी जताई सहमति

CBSE Board 12th Exam 2021 सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं के आयोजन की तिथियों की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गयी है लेकिन एजेंसी अपडेट के अनुसार सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 15 जुलाई से 25 अगस्त के बीच किया जा सकता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 07:45 AM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 09:14 AM (IST)
सीबीएसई बोर्ड की 1 जून को की जाने वाली घोषणा एग्जाम डेटशीट का हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Board 12th Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सीनियर सेकेंड्री (12वीं) की बोर्ड परीक्षाओं के महामारी के बीच आयोजन को लेकर देश भर के स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के विरोध के बावजूद इन्हें रद्द किये जाने पर केंद्र व कुछ राज्य सरकारों में आंशिक सहमति बनती नजर आ रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा राज्य मंत्री, अन्य केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न राज्यों के शिक्षा मंत्रियों व शिक्षा सचिवों की रविवार, 23 मई 2021 को हुई उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय बोर्ड समेत विभिन्न राज्यों की कक्षा 12 की लंबित बोर्ड परीक्षाओं पर अंतिम फैसला फिलहाल अभी नहीं हुआ है।

loksabha election banner

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया जा सकता है और कई राज्यों ने परीक्षाओं के आयोजन पर सहमति जताई है। भले ही इन परीक्षाओं के आयोजन की तिथियों की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गयी है लेकिन एजेंसी अपडेट के अनुसार सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 15 जुलाई से 25 अगस्त के बीच किया जा सकता है। हालांकि, सीबीएसई बोर्ड द्वारा पूर्व निर्धारित तिथि 1 जून 2021 को 12वीं की परीक्षाओं पर की जाने वाली घोषणा में सीबीएसई बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2021 जारी किये जाने या परीक्षा शुरू होने की तिथि का ऐलान संभव है।

दूसरे विकल्प से हो सकते हैं सीबीएसई बोर्ड 12वीं एग्जाम 2021

केंद्रीय बोर्ड के साथ-साथ विभिन्न राज्यों की कक्षा 12 की लंबित बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन पर हुई केंद्र व राज्य सरकारों की साझा बैठक में केंद्र सरकार द्वारा सुझाये गये परीक्षा के दो विकल्पों में से ज्यादातर राज्य दूसरे विकल्प के पक्ष में दिखे। सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्रस्तावित दूसरे विकल्प के अनुसार परीक्षाओं का आयोजन सिर्फ 19 प्रमुख विषयों में किया जा सकता है। इन परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित किये गये केंद्रों पर किया जा सकता है और परीक्षा 180 मिनट की न होकर सिर्फ 90 मिनट की होगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड 12वीं एग्जाम 2021 के लिए दूसरे विकल्प के प्रस्ताव को लेकर ज्यादातर राज्यों ने सहमित जताई। हालांकि, कुछ राज्यों जैसे – दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल ने किसी भी प्रकार से परीक्षाओं के आयोजन से पहले स्टूडेंट्स के टीकाकरण की मांग की है।

यह भी पढ़ें - CBSE Board Exam 2021: रद्द नहीं होंगी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, 1 जून को होगा तारीख का ऐलान, जेईई मेन और नीट का भी होगा आयोजन

25 मई तक राज्यों को देना है विवरण

बैठक के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. ‘निशंक’ द्वारा साझा किये गये अपडेट के अनुसार विभिन्न राज्यों ने दूसरे विकल्प के साथ 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन पर समहति जताई है और राज्यों से परीक्षाओं के लिए विस्तृत रिपोर्ट 25 मई तक उपलब्ध कराने की अपील की गयी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.