Move to Jagran APP

CAT Exam 2020: कल आयोजित होनी है परीक्षा, जानें कॉमन मिस्टेक से बचने का तरीका

CAT Exam 2020 कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन कल रविवार को किया जाएगा। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम से अच्छी तरह से परिचित होने के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना होगा कि उन्हें परीक्षा के दौरान कुछ कॉमन मिस्टेक करने से बचना होगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 12:00 PM (IST)
CAT Exam 2020: कल आयोजित होनी है परीक्षा, जानें कॉमन मिस्टेक से बचने का तरीका
कैट 2020 में लगभग 2.27 लाख उम्मीदवार होंगे शामिल

CAT Exam 2020: कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2020) का आयोजन कल, रविवार को किया जाएगा। देश भर के भारतीय प्रबंधन संस्थानों सहित शीर्ष B- स्कूलों में सीट सुरक्षित करने के लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवारों को एग्जाम क्रैक करना होगा। कैट 2020 में लगभग 2.27 लाख उम्मीदवार शामिल होंगे। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम से अच्छी तरह से परिचित होने के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना होगा कि उन्हें परीक्षा के दौरान कुछ कॉमन मिस्टेक करने से बचना होगा।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - IIM CAT Exam 2020: 2.27 लाख उम्मीदवारों की कल होनी है परीक्षा, जानें परीक्षा के दिन के निर्देश और टिप्स

उम्मीदवार परीक्षा देते समय न करें ये गलतियां

टीआईटीए (TITA) प्रश्नों को छोड़ना: उम्मीदवारों को ध्यान में रखना होगा कि टाइप इन द आंसर (TITA) प्रश्नों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। इसलिए, उम्मीदवारों को इनमें से किसी प्रश्न को बिना अटेम्प्ट किए नहीं छोड़ना चाहिए। यहां तक कि अगर कोई सटीक उत्तर प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, तो प्रश्न के लिए एक अच्छा अनुमान लगाकर आंसर करें।

यह भी पढ़ें – CAT 2020: तैयारी के अंतिम क्षणों में रखें इन 5 सबसे जरूरी बातों का ध्यान, इस रविवार होनी है कैट परीक्षा

स्क्रीन का विस्तार नहीं करना: कैट परीक्षा के दौरान प्रश्नों में किसी भी इम्पोर्टेन्ट पॉइंट को चूकने से बचने के लिए > बटन पर क्लिक करके स्क्रीन का विस्तार करना बहुत उपयोगी है। खास कर वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन के लिए यह बहुत सहायक सिद्ध होगा।

यह भी पढ़ें - CAT Exam 2020: कैट परीक्षा में हो रहे हैं शामिल तो जान लें किन चीजों की होगी अनुमति व किन पर होगा प्रतिबंध

एक प्रश्न पर अटक जाना: उम्मीदवार को किसी एक प्रश्न या प्रश्नों के सेट पर समय बर्बाद करने से बचना चाहिए। उम्मीदवार को यह अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि किसी प्रश्न पर कितना समय देना है और कब रोकना है। खास कर, DILR या क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन में यदि कुछ प्रश्न मुश्किल साबित हो रहे हैं, तो उम्मीदवार को इसे छोड़ कर आगे बढ़ जाना चाहिए और यदि समय बचता है तो फिर से प्रयास करना चाहिए। यदि आप कठिन प्रश्नों को हल करने में फंस जाते हैं, या एक प्रश्न पर बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो इससे आपको हानि उठानी पड़ सकती है। ऐसा करने से आपके पास अन्य प्रश्नों को हल करने का पर्याप्त समय नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.