Move to Jagran APP

CAT Exam 2020: कैट परीक्षा में हो रहे हैं शामिल तो जान लें किन चीजों की होगी अनुमति व किन पर होगा प्रतिबंध

CAT Exam 2020 परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को बैग पर्स पेंसिल बॉक्स बीपर्स रिस्ट वॉच कैलकुलेटर मोबाइल फोन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस स्कैनर कैमरा और वायरलेस / ब्लूटूथ डिवाइस आदि लाने की अनुमति नहीं होगी। इनमें से किसी भी वस्तु के साथ पाए गए उम्मीदवार को डिस्क्वालिफाई कर दिया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 11:49 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 11:49 AM (IST)
CAT Exam 2020: कैट परीक्षा में हो रहे हैं शामिल तो जान लें किन चीजों की होगी अनुमति व किन पर होगा प्रतिबंध
परीक्षा में शामिल होने पहले चेक कर लें गाइडलाइन्स

CAT Exam 2020: कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2020) का आयोजन 29 नवंबर, 2020 को देश भर के विभिन्न केंद्रों पर तीन शिफ्टों में किया जाना है। अब परीक्षा आयोजित होने में महज दो दिन ही शेष हैं। वहीं, जैसे-जैसे परीक्षा का दिन नजदीक आता है, उम्मीदवार दबाव महसूस करते हैं। लेकिन, उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि अभी उन्हें सबसे अधिक आत्मविश्वास की जरुरत है। खास कर परीक्षा के दिन उन्हें अपने दिमाग को शांत रखने की आवश्यकता होगी, ताकि वे छोटी-मोटी गलतियां न करें, जिसके लिए उन्हें बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़े। परीक्षा के दिन की तैयारी का अर्थ यह नहीं है कि किसी भी तरह के प्रश्न को हल करने के लिए उम्मीदवारों को सौ प्रतिशत तैयार होना चाहिए। परीक्षा की तैयारी में परीक्षा केंद्र पर सभी नियमों और दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी प्राप्त होना भी शामिल हैं। आइए जानते हैं, कैट 2020 के लिए उम्मीदवारों को किन चीजों की अनुमति होगी और किनकी नहीं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - CAT 2020: परीक्षा में कोविड-19 से संबंधित इन दिशानिर्देशों का करना होगा पालन, पढ़ें डिटेल

उम्मीदवारों को अपने साथ इन्हें लाने की होगी आवश्यकता

एडमिट कार्ड: कैट एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र में ले जाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। कैट 2020 के एडमिट कार्ड के बिना किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पहचान पत्र: परीक्षा केंद्र पर, उम्मीदवारों को अपने साथ एक फोटोयुक्त वैध पहचान पत्र ले जाना आवश्यक होगा।

यह भी पढ़ें - CAT 2020: तैयारी के अंतिम क्षणों में रखें इन 5 सबसे जरूरी बातों का ध्यान, इस रविवार होनी है कैट परीक्षा

नाम बदले डॉक्यूमेंट: ऐसे मामलों में जहां किसी भी घटना (जैसे शादी, कानूनी नाम परिवर्तन, तलाक) के कारण उम्मीदवार का नाम बदल दिया गया हो, तो इस स्थिति में नाम परिवर्तन से संबंधित डॉक्यूमेंट लाने की आवश्यकता होगी।

मेडिकल सर्टिफिकेट: पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को विकलांगता संबंधित एक मेडिकल प्रमाण पत्र ले जाना होगा।

कोविड-19 से संबंधित आइटम: उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन कैट एडमिट कार्ड के साथ जारी स्व-घोषणा पत्र ले जाने की जरुरत होगी। उन्हें अपने साथ हैंड सैनिटाइजर, फेस मास्क, ट्रांसपेरेंट बॉटल में पानी रखने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें - CAT Exam 2020: 29 नवंबर को आयोजित होगी कैट परीक्षा, देखें एग्जाम फॉर्मेट के जुड़े 10 इंपॉर्टेंट प्वाइंट्स

बता दें कि उम्मीदवारों को कैट 2020 परीक्षा केंद्र के भीतर ऊपर दिए गए विवरणों के अलावा, किसी अन्य सामान को साथ ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, दूर से आने वाले उम्मीदवारों को अपने साथ पानी की बोतलें और खाने-पीने का सामान लेकर जाना चाहिए और अपने सामान को सुरक्षित रखने के लिए जगह तलाशने के लिए परीक्षा केंद्र पर जल्दी पहुंचना चाहिए।

परीक्षा केंद्र पर इन चीजों की नहीं होगी अनुमति

परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को बैग, पर्स, पेंसिल बॉक्स, बीपर्स, रिस्ट वॉच, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, स्कैनर, कैमरा और वायरलेस / ब्लूटूथ डिवाइस आदि लाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा हॉल के अंदर इनमें से किसी भी वस्तु के साथ पाए गए उम्मीदवार को डिस्क्वालिफाई कर दिया जाएगा। इसके अलावा, उम्मीदवारों को मेटल ज्वेलरी पहनने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा हॉल के अंदर जूते, जेब के साथ जैकेट और कपड़े पहनने की अनुमति भी नहीं दी गई है। उम्मीदवारों के शरीर में मेटल इम्प्लांट, पेसमेकर आदि के लिए परीक्षा केंद्र पर इससे संबंधित मेडिकल प्रमाण पत्र लाना आवश्यक होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.