Move to Jagran APP

BHU Admission 2024: बीएचयू में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीट आवंटन शेड्यूल जारी, इन डेट्स में ले सकते हैं प्रवेश

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहले चरण का सीट आवंटन जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी सीट की स्थिति बीएचयू के पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। अगर आपका नाम इसमें है तो आप तय तिथियों में प्रवेश प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं। इस वर्ष बीएचयू एवं इससे सम्बद्ध विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए 50 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 11 Jun 2024 01:11 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 01:12 PM (IST)
BHU Admission 2024: पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीट आवंटन शेड्यूल जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) में पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। बीएचयू की ओर से कैंपस एवं इससे संबद्ध विश्वविद्यालयों में सत्र 2024-25 में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए पहले चरण का सीट आवंटन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह शेड्यूल बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से जारी किया गया है। जिन अभ्यर्थियों को पहले चरण में सीट आवंटित हुई है वे तय तिथियों में प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

इन डेट्स में पूर्ण कर सकते हैं प्रवेश प्रक्रिया

  • समर्थ डैशबोर्ड पर सीट आवंटित की तिथि एवं समय: 11 जून 2024, दोपहर 12 बजे
  • प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को स्वीकृति प्रदान करना: 11 जून 12 बजे से 13 जून 11:59 बजे तक
  • संबंधित विभाग द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: 11 जून दोपहर 12 बजे से 14 जून 11:59 बजे तक
  • फीस का भुगतान 15 जून 2024 (11 बजकर 59 मिनट तक)

कैसे चेक करें सीट आवंटन

बीएचयू में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स बीएचयू के एडमिशन पोर्टल पर जाकर मांगी गई डिटेल भरकर सीट की स्थिति देख सकते हैं। अगर आपका नाम पहले चरण में आया है तो आप तय तिथियों में प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

50 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने करवाया था रजिस्ट्रेशन

बीएचयू एवं इससे सम्बद्ध विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए इस वर्ष 50 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने पंजीकरण करवाया था। इसमें से बीएचयू कैंपस के लिए 5 हजार सीटें आरक्षित हैं। एडमिशन प्रकिया से जुड़ी अधिक डिटेल के लिए अभ्यर्थी बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- University Admission 2024: विश्वविद्यालय जल्द ही साल में दो बार ले सकेंगे दाखिला, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.