Move to Jagran APP

रिकार्ड और रिवाज, रेवड़ी राजनीति की अपनी सीमाएं; बिना विचारधारा बहुत दूर तक जाना संभव नहीं

जैसे गुजरात को लेकर यह प्रश्न था कि भाजपा जीत का रिकार्ड बनाएगी या नहीं वैसे ही हिमाचल को लेकर यह सवाल था कि बारी-बारी से सत्ता परिवर्तन का रिवाज बदलेगा या नहीं? भाजपा ने इस रिवाज को बदलने के लिए पूरा जोर लगाया लेकिन वह नाकाम रही।

By Jagran NewsEdited By: Praveen Prasad SinghPublished: Thu, 08 Dec 2022 10:29 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 10:29 PM (IST)
हिमाचल की जीत कांग्रेस के लिए लिए एक बड़ी राहत है।

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर यही प्रश्न सतह पर था कि भाजपा लगातार सातवीं बार जीत हासिल कर रिकार्ड कायम करेगी या नहीं? नतीजों से सिद्ध हुआ कि उसने यह काम शानदार ढंग से कर दिखाया। उसकी सीटों की संख्या 155 के आंकड़े को भी पार कर गई। यह अप्रत्याशित होने के साथ इसका परिचायक भी है कि यदि उसके विरोधी दल एकजुट हो जाते तो भी वे उससे पार नहीं पा सकते थे।

loksabha election banner

भाजपा की सातवीं बार प्रचंड बहुमत से जीत उसके प्रति जनता के भरोसे को रेखांकित करने के साथ ही यह भी बताती है कि सुशासन के जरिये जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरकर सत्ता विरोधी रुझान को आसानी से मात दी जा सकती है। गुजरात के नतीजे आशा और अनुमान के अनुरूप तो हैं, लेकिन इसकी कल्पना नहीं की जाती थी कि पिछली बार 77 सीटें जीतने वाली कांग्रेस महज 17 सीटों पर सिमट जाएगी।

अपनी इस दुर्गति के लिए कांग्रेस स्वयं के अलावा किसी अन्य को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकती। यह एक पहेली ही है कि कांग्रेस ने पूरे दम-खम से गुजरात चुनाव क्यों नहीं लड़ा और उसके सबसे प्रभावी नेता राहुल गांधी ने वहां केवल दो रैलियां ही संबोधित क्यों कीं? गुजरात चुनाव से ज्यादा भारत जोड़ो यात्रा को प्राथमिकता देना कोई सुविचारित राजनीतिक रणनीति नहीं।

जैसे गुजरात को लेकर यह प्रश्न था कि भाजपा जीत का रिकार्ड बनाएगी या नहीं, वैसे ही हिमाचल को लेकर यह सवाल था कि बारी-बारी से सत्ता परिवर्तन का रिवाज बदलेगा या नहीं? भाजपा ने इस रिवाज को बदलने के लिए पूरा जोर लगाया, लेकिन वह नाकाम रही। हालांकि उसकी हार का अंतर एक प्रतिशत से भी कम है, लेकिन हार तो हार ही होती है। वह इसे टाल सकती थी, यदि उसने टिकट वितरण ढंग से किया होता और सत्ता विरोधी रुझान से निपटने के लिए समय रहते सक्रियता दिखाई होती। उसे इसका आभास होना चाहिए कि कांग्रेस ने सत्ता विरोधी रुझान को बेहतर तरीके से भुनाया।

हिमाचल की जीत कांग्रेस के लिए लिए एक बड़ी राहत है, क्योंकि बीते चार वर्ष में वह पहली बार विधानसभा का कोई चुनाव जीत सकी है। हिमाचल की जीत कांग्रेस को संजीवनी देने वाली है, लेकिन गुजरात की करारी हार राष्ट्रीय स्तर पर उसके उत्थान को लेकर प्रश्नचिह्न लगाती रहेगी। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में तीसरे खिलाड़ी के तौर पर आम आदमी पार्टी भी मैदान में थी और अपनी जीत के बड़े-बड़े दावे कर रही थी, लेकिन वैसा कुछ नहीं होना था, जैसा उसकी ओर से कहा जा रहा था। आम आदमी पार्टी को गुजरात में पैर जमाने के साथ राष्ट्रीय दल के रूप में उभरने का अवसर अवश्य मिला, लेकिन उसे समझना होगा कि रेवड़ी राजनीति की अपनी सीमाएं हैं और बिना विचारधारा बहुत दूर तक नहीं जाया जा सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.