Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: 'आपने वोट नहीं दिया तो करोड़ों रुपये की होगी बर्बादी...', ECI की मतदाताओं से अनोखी अपील

देश में आगामी लोकसभा को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं से वोट डालने की अनोखी अपील की है। आयोग ने कहा कि आम चुनाव में आपने अपना बहुमूल्य वोट नहीं दिया तो आपका ही करोड़ों रुपये पानी की तरह बर्बाद हो जायेगा। इसके साथ ही मतदाता ज्यादा से ज्यादा मतदान कर चुनाव पर खर्च होने वाली राशि को सार्थक भी बना सकते हैं।

By dharmendra kumar singh Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Tue, 16 Apr 2024 05:41 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 05:41 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: 'आपने वोट नहीं दिया तो करोड़ों रुपये की होगी बर्बादी...', ECI की मतदाताओं से अनोखी अपील
ECI की मतदाताओं से की वोट डालने की अनोखी अपील

धर्मेंद्र कुमार सिंह, आरा। देश में आगामी लोकसभा गठन को ले होने जा रहे आम चुनाव में आपने अपना बहुमूल्य वोट नहीं दिया तो आपका ही करोड़ों रुपये पानी की तरह बर्बाद हो जायेगा। इस कारण आप सभी ज्यादा से ज्यादा मतदान कर चुनाव पर खर्च होने वाली राशि को सार्थक बना सकते हैं।

loksabha election banner

यह आपकी जिम्मेदारी के साथ आपका हक भी है। भारत निर्वाचन आयोग इस चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदान कराने को हर प्रयास कर रहा है। इसके लिए इस बार आरा लोकसभा क्षेत्र में औसतन लगभग बारह करोड़ रुपये खर्च होने वाला है।

इनमें वह खर्च शामिल नहीं है, जो उम्म्मीदवारों और राजनीतिक दलों के द्वारा प्रचार और बूथ प्रबंधन पर खर्च किए जाते हैं। मालूम हो पिछली बार लगभग दस करोड़ रुपये खर्च हुआ था। जिले में आये राशि से स्टेशनरी, प्रचार प्रसार, स्टाफ, पुलिस बल और परिवहन आदि पर खर्च किया जायेगा।

आयोग ने मतदाताओं को दिया ये निर्देश

आयोग ने इस बार मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ज्यादा राशि खर्च करने का निर्देश दिया है। चुनाव आयोग का मूल उद्देश्य मतदान प्रतिशत बढ़ाना है। पूर्व के लगभग हर चुनाव में पचास से साठ प्रतिशत तक ही जिले में मतदान होता आया है।

वहीं पिछली बार तो मात्र 51 फीसदी ही मतदान हुआ था। इस प्रकार कुल खर्च की आधी राशि हर चुनाव में ज्यादा वोटिंग नहीं होने के कारण मानों बर्बाद हो रही है। जिसे रोकने का प्रयास आयोग लगातार कर रहा है।

एक मतदाता को वोट दिलाने के लिए खर्च हो रहे 55 रुपये

लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान में सभी वोट दे। इसके लिए आयोग लगभग 12 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। इस तरह कुल 21,56,048 मतदाताओं पर खर्चा को देखें तो आयोग के द्वारा एक वोटर पर लगभग 55.65 रूपये खर्च हो रहा है।

इसमें हम लोग पचास फीसदी ही मतदान कर अपना या अपने देश का यू ही आधी राशि बेकार कर दे रहे है। इस नुकसान को रोकने की जिम्मेवारी सभी को उठानी पड़ेगी। इसके लिए सभी को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के साथ दूसरों को भी प्रेरित करना होगा।

इन तरीकों से मतदान प्रतिशत बढ़ाने का हो रहा प्रयास

इस चुनाव में आयोग कई प्रकार से मतदाता जागरूकता अभियान चला मतदान प्रतिशत बढ़ा पैसों की बर्बादी होने से रोकने का प्रयास कर रहा है।

जागरुकता को ले स्वीप कार्यक्रम चल रहे है। इसमें गांव-गांव वाहनों से प्रचार, आंगनबाड़ी, सेविका-सहायिका, जीविका, कलाकारों की टीम, कालेजों समेत जगह-जगह प्रशिक्षण कार्यक्रम, सभी प्रकार के शिकायतों को दूर करने के लिए कई कंट्रोल नंबर भी खोले गये है, जो दिन रात चल रहे है।

भीषण गर्मी व लू के मद्देनजर मिलेंगी ये सुविधा

भीषण गर्मी व लू के मद्देनजर सभी एंबुलेंस में एयर कंडीशन की क्रियाशीलता ऑक्सीजन व आवश्यक उपकरणों के उपलब्धता की समीक्षा कर सभी को तैयार रखने का निर्देश दिया गया है।

अस्पतालों में समुचित प्रकाश, पंखा कूलर, शुद्ध पेयजल व अन्य सुविधा सुनिश्चित कराने की पहल की जा रही है। भीषण गर्मी व लू से बचाव को लेकर जिला स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम संचालित करने का निर्देश भी जारी पत्र में दिया गया है।

ये भी पढे़ं-

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस की विशेष निगरानी, सोशल मीडिया पर रखी जा रही नजर; आपत्तिजनक पोस्ट की... तो होगा ये एक्शन

Lok Sabha Election : कटिहार में मुद्दों से ज्यादा ध्रुवीकरण की रफ्तार ने दिए परिणाम, लड़खड़ाई नैया तो याद आए नीतीश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.