Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस की विशेष निगरानी, सोशल मीडिया पर रखी जा रही नजर; आपत्तिजनक पोस्ट की... तो होगा ये एक्शन

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इंटरनेट मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए बिहार पुलिस विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरत रही है और इसको लेकर आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) में सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं मॉनिटरिंग यूनिट का भी गठन किया है। यह यूनिट आपत्तिजनक और भ्रामक पोस्ट को देखते ही तुरंत रिपोर्ट कर हटवा देगी और इसके साथ ही पोस्ट डालने वाले वेबपेज को भी ब्लॉक किया जाएगा।

By Rajat Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Tue, 16 Apr 2024 03:13 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 03:13 PM (IST)
लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस की विशेष निगरानी, सोशल मीडिया पर रखी जा रही नजर; आपत्तिजनक पोस्ट की... तो होगा ये एक्शन
लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस की सोशल मीडिया पर रहेगी विशेष निगरानी (File Photo)

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकसभा चुनाव में इंटरनेट मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए इस बार बिहार पुलिस विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरत रही है।

loksabha election banner

इसके लिए आर्थिक अपराध इकाई (EOU) में सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं मॉनिटरिंग यूनिट का गठन किया है। यह यूनिट आपत्तिजनक और भ्रामक पोस्ट को देखते ही तुरंत रिपोर्ट कर हटाती है।

आपत्तिजनक पोस्ट पर की गई कार्रवाई

इसके साथ ही पोस्ट डालने वाले वेबपेज को भी ब्लॉक किया जा रहा है। अभी तक करीब ढाई दर्जन से संवेदनशील और आपत्तिजनक पोस्ट पर कार्रवाई की गई है। वहीं तीन मामलों में प्राथमिकी दर्ज कर जांच भी की जा रही है।

ईओयू के अनुसार, विशेष यूनिट का नेतृत्व वरीय पुलिस उपाधीक्षक को सौंपा गया है। टीम में दो अन्य डीएसपी के साथ एक इंस्पेक्टर, एक दारोगा और 15 सिपाहियों को रखा गया है।

24 घंटे सोशल मीडिया पर रखी जा रही नजर

इनकी अलग-अलग पालियों में ड्यूटी लगाई जा रही और जो 24 घंटे फेसबुक, एक्स, यूट्यूब समेत इंटरनेट मीडिया पर आ रही सामग्री पर नजर रख रहे हैं। इंटरनेट मीडिया पर नजर रखने के लिए हर जिले में भी इंस्पेक्टर रैंक के पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी भी बनाया गया है।

यह ईओयू में स्थापित विशेष यूनिट से समन्वय करेंगे और किसी भी तरह की आपत्तिजनक सामग्री पाए जाने पर इसकी सूचना अविलंब मुख्यालय को देने के साथ अग्रतर कार्रवाई करेंगे।

इस नंबर व वेबसाइट पर करें शिकायत

आम नागरिक भी 8544428404 पर वॉट्सएप कर या spcyber-bih@gov.in पर फर्जी व आपत्तिजनक पोस्ट की शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए भ्रामक पोस्ट व आपत्तिजनक सामग्री की तस्वीर, संवाद इत्यादि का लिंक भी भेजना होगा।

ये भी पढे़ं-

Lok Sabha Election : कटिहार में मुद्दों से ज्यादा ध्रुवीकरण की रफ्तार ने दिए परिणाम, लड़खड़ाई नैया तो याद आए नीतीश

रामनवमी को लेकर पटना में टाइट सिक्‍योरिटी, इन रूटों पर आज शाम से नहीं चलेंगी गाड़ियां; पार्किंग का भी अलग से इंतजाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.