नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। How to Become Sub-Inspector in Delhi Police: यदि आप दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (एसआइ) बनना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न पुलिस बलों में से एक है। दिल्ली पुलिस में विभिन्न पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया समय-समय पर घोषित रिक्तियों के लिए आयोजित की जाती है, इनमें कॉन्स्टेबल, कॉन्स्टेबल (ड्राइवर), हेड कॉन्स्टेबल, सब-इंस्पेक्टर (एसआइ), आदि शामिल हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के सेलेक्शन के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा हर वर्ष किया जाता है। आयोग द्वारा दिल्ली पुलिस एसआइ की भर्ती अन्य केंद्रीय पुलिस बलों के साथ-साथ आयोजित की जाती है, इस परीक्षा को दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) उप-निरीक्षक परीक्षा कहा जाता है। आइए जानते हैं, इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया के बारे में।

यह भी पढ़ें - SSC CPO 2022: दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र सैनिक बलों में सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन 10 अगस्त से

Delhi Police SI Recruitment: दिल्ली पुलिस में एसआइ भर्ती के लिए योग्यता

दिल्ली पुलिस एवं सीएपीएफ में एसआइ भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। यूजी कोर्स के आखिरी वर्ष/सेमेस्टर के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उन्हें उस वर्ष की परीक्षा के लिए निर्धारित कट-ऑफ डेट पर डिग्री उत्तीर्ण होना होगा। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु निर्धारिट डेट पर 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, ईएसएम, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

Delhi Police SI Recruitment: दिल्ली पुलिस में एसआइ भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

दिल्ली पुलिस एसआइ भर्ती के लिए एसएससी द्वारा निर्धारित चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा (पेपर 1), शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), लिखित परीक्षा (पेपर 2) और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) शामिल हैं। पहले चरण की लिखित परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और इसकी अवधि 2 घंटे होगी। इसमें विभिन्न विषयों से 50-50 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकृति के पूछे जाएंगे। इन विषयों में जनरल इंटेलीजेंसी एवं रीजनिंग, जनरल नॉलेज एण्ड जनरल अवेयरनेस, क्वाटिटेटिव एप्टीट्यूड एवं इंग्लिश कॉमप्रीहेंशन शामिल हैं। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

Edited By: Rishi Sonwal