Move to Jagran APP

Computer Courses for Government Jobs: सरकारी नौकरी के लिए कौन से कंप्यूटर कोर्स हैं जरूरी, यहां पाएं जानकारी

Computer Courses for Government Jobs कंप्यूटर एवं टेक्नोलॉजी के बढ़ते चलन के चलते वर्तमान समय निजी क्षेत्र के साथ ही सरकारी क्षेत्रों में अब सर्टिफिकेट/ डिग्री के साथ ही कोई न कोई कंप्यूटर कोर्स आवश्यक कर दिया है। अगर आप भी अपने करियर में सरकारी नौकरी के विकल्पों को बढ़ाना चाहते हैं तो कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं। कोर्सेज की जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त की जा सकती है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Mon, 21 Aug 2023 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2023 05:05 PM (IST)
Computer Courses for Government Jobs: सरकारी नौकरी के लिए करें ये कोर्स।

Computer Courses for Government Jobs: वर्तमान समय में हर किसी का सपना सरकारी नौकरी करने का होता है। अभ्यर्थी अपने माइंड में सरकारी नौकरी को ध्यान में रखते हुए ही कोर्सेज का चयन करते हैं लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कंप्यूटर एवं टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रयोग के चलते केवल कोई कोर्स करना ही पर्याप्त नहीं माना जाता है। आज के समय में प्राइवेट क्षेत्र के साथ ही सरकारी क्षेत्र में भी कंप्यूटर एवं टेक्नोलॉजी ने अपना अहम स्थान बना लिया है जिसके चलते अब बहुत सी सरकारी नौकरियों में कंप्यूटर कोर्स अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो इसके साथ ही कंप्यूटर के ये कोर्स आपको नौकरी पाने में सहायता प्रदान करेंगे। इन कोर्सेज की जानकारी इस आर्टिकल में प्रदान की जा रही है।

"O’ Level कंप्यूटर कोर्स

यह कंप्यूटर कोर्स एक सर्टिफिकेट, डिप्लोमा कोर्स है जिसकी अवधि एक वर्ष की होती है। इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी विभाग और मंत्रालयों में डाटा एंट्री ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, तकनीकी सहायक जैसे कई पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए पात्र हो जाते हैं। इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU). भारतीय रेलवे, बैंकिंग, डिफेन्स, एसएससी सहित कई भर्तियों में भाग ले सकते हैं। इस कोर्स को आप फुल टाइम कोर्स के साथ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in IT Sector: आईटी सेक्टर में ये हैं टॉप जॉब प्रोफाइल, प्राइवेट के साथ सरकारी क्षेत्र में भी हैं अवसर

CCC कंप्यूटर कोर्स

इस कोर्स की अवधि 6 महीने की होती है और इसका पूरा नाम Course on Computer Concepts है। इसको करने के बाद आप क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी आदि पदों के लिए होने वाली सरकारी नौकरियों में भाग ले सकते हैं।

BCA (बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन)

बीसीए एक डिग्री कोर्स है जिसकी अवधि 3 वर्ष की होती है। तीन वर्ष के कोर्स को 6 सेमेस्टर में बांटा गया है। इस कोर्स को करने के बाद एसएससी, रेलवे बैंकिंग, रेवेन्यू डिपार्टमेंट, इनकमटैक्स डिपार्टमेंट सहित बहुत से जॉब्स हैं।

इसके अतिरिक्त भी बहुत से ऐसे कोर्स हैं जो आपको सरकारी नौकरी दिलाने में मदद कर सकते हैं। इनमें से कुछ कोर्स DEO (डाटा एंट्री ऑपरेटर), ADCA (एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन), बीएससी और एमएससी इन कंप्यूटर साइंस आदि कोर्स कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career After 12th: बारहवीं के बाद करें ये कोर्स, सैलरी के मामले में हैं नंबर-1


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.