Move to Jagran APP

Career After 12th: बारहवीं के बाद करें ये कोर्स, सैलरी के मामले में हैं नंबर-1

Career Options After 12th बारहवीं करने के बाद अगर आप भी कोई ऐसे कोर्स करना चाहते हैं जिसको करने के बाद ही आपका सैलरी पैकेज बेहतर हो तो आप बीटेक इन कंप्यूटर साइंस एमबीबीएस सीए मार्केटिंग मैनेजर आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। इन कोर्सेज को करने के बाद आपको सरकारी एवं निजी दोनों ही क्षेत्रों में बेहतर सैलरी के साथ जॉब्स उपलब्ध होंगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavMon, 17 Jul 2023 06:13 PM (IST)
Career After 12th: बारहवीं के बाद करें ये कोर्स, सैलरी के मामले में हैं नंबर-1
Career After 12th: बारहवीं के बाद करें ये कोर्स, लाखों में मिलेगा वेतन।

Career After 12th: करियर निर्माण में किसी भी युवा के लिए 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद का समय सबसे अहम माना जाता है। हर कोई चाहता है कि 12th के बाद कोई ऐसा कोर्स किया जाये जिसको करने के तुरंत बाद ही बढ़िया सैलरी पैकेज मिल सके। अगर आप भी 12वीं उत्तीर्ण कर चुके हैं और ऐसे कोर्सेज के बारे में जानकारी चाहते हैं जिनको करने के बाद ज्यादा से ज्यादा सैलरी पैकेज मिलता है तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी है। हम यहां कुछ ऐसे पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिनको करने के बाद आप बढ़िया सैलरी पैकेज प्राप्त कर सकते हैं।

बीटेक इन कंप्यूटर साइंस

इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवार का 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। छात्र ने 12वीं क्लास मैथ्स, भौतिक विज्ञान एवं रसायन विज्ञान से उत्तीर्ण की हो। इसमें प्रवेश के लिए जेईई मेन्स, एसआरएमजेईई, एमयू-ओईटी जैसी प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा आप विदेश से भी बीटेक कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर, तकनीकी सहायता प्रबंधक, सॉफ्टवेयर विश्लेषक आदि के तौर पर काम कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद ही विभिन्न कंपनियां आपको बेहतर पैकेज पर जॉब ऑफर करती हैं। इस क्षेत्र में आपका शुरुआती वेतन आपकी योग्यता के अनुरूप 5 लाख वार्षिक से 40 लाख रुपये वार्षिक से ऊपर हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Career After 12th: दंत चिकित्सक बन संवारें दांतों की सेहत, जानें योग्यता, एंट्रेंस टेस्ट, कोर्स, वेतन

मेडिकल क्षेत्र में बनायें करियर

अगर आपका रुझान मेडिकल लाइन में है और बेहतर वेतन के शुरुआत करना चाहते हैं तो आप MBBS कोर्स कर सकते हैं। यह पांच वर्षीय कोर्स होता है जिसमें 4 वर्ष पढ़ाई एवं अंतिम एक वर्ष इंटर्नशिप करवाई जाती है। इस कोर्स दाखिला लेने के लिए आपको NEET की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। इस कोर्स को करने के उपरांत आप सरकारी अस्पतालों और निजी अस्पतालों में नौकरी करके लाखों में वेतन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना क्लीनिक खोलकर भी महीने में लाखों रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Voice Over Artist: प्रोफेशनल डिग्री के बिना वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर खुद को करें स्थापित

चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए)

अगर आप 12वीं के बाद किसी ऐसे कोर्स की तलाश में जो आपको शुरुआत वेतन ही लाखों में दिला सके तो इसके लिए आप चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) का कोर्स कर सकते हैं। भारत में सीए का औसतन वार्षिक वेतन 6 से 7 लाख रुपये है। सीए कोर्स करने के बाद आपके पास सरकारी एवं निजी दोनों ही क्षेत्रों में जॉब्स के बेहतर अवसर मौजूद होंगे।

मार्केटिंग मैनेजर

12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप मार्केटिंग मैनेजर का कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए आपका 12वीं कक्षा कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। आज कल हर कंपनी मार्केटिंग मैनेजर की पोस्ट के लिए लोगों को जॉब्स ऑफर करती हैं। जॉब ऑफर करने के साथ ही इस क्षेत्र में आपको बेहतर सैलरी पैकेज भी ऑफर किया जाता है। आप भारत के साथ विदेश में भी मार्केटिंग मैनेजर के पद पर नौकरी प्राप्त कर लाखों रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career In Nursing: नर्सिंग प्रोफेशन को चुनकर खोलें तरक्की की राह, देश-विदेश में हैं रोजगार के अवसर