Move to Jagran APP

Career in IT Sector: आईटी सेक्टर में ये हैं टॉप जॉब प्रोफाइल, प्राइवेट के साथ सरकारी क्षेत्र में भी हैं अवसर

Career After 12th in IT Sector आईटी क्षेत्र देश में दिनों-दिन तरक्की की राह पर बढ़ रहा है। अगर आप भी किसी ऐसे क्षेत्र में जाना चाहते हैं जहां जॉब्स के बेहतरीन अवसर के साथ बढ़िया सैलरी पैकेज मिले तो आईटी क्षेत्र आपके लिए उपयोगी है। इस क्षेत्र में डिग्री डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स मौजूद हैं जिनको करने के बाद आप निजी एवं सरकारी क्षेत्रों में जॉब पा सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavSun, 20 Aug 2023 03:52 PM (IST)
Career in IT Sector: आईटी सेक्टर में हैं ढेरों जॉब विकल्प, यहां से पढ़ें पूरी जानकारी।

Career in IT Sector: आज हर कोई कुछ ऐसा करना चाहता है और ऐसे क्षेत्र में जाना चाहता है जिसमें करियर ग्रोथ के साथ ही अच्छा वेतन भी मिले। 12वीं के साथ ही बच्चे एवं उनके पैरेंट्स अच्छे करियर विकल्पों की तलाश करते हैं। अगर आप भी 12वीं उत्तीर्ण है और ऐसे क्षेत्र में जाना चाहते हैं जिसमें प्राइवेट सेक्टर के साथ ही सरकारी क्षेत्र में भी रोजगार के विकल्प मौजूद हों तो आईटी क्षेत्र आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। वर्तमान समय आईटी एवं टेक्नोलॉजी का समय है। इस क्षेत्र में डिग्री, डिप्लोमा सर्टिफिकेट सहित सभी प्रकार के कोर्सेज मौजूद हैं जिनको करके आप आसानी से सरकारी एवं निजी क्षेत्र में आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

आईटी क्षेत्र में टॉप प्रोफाइल जॉब्स

आईटी क्षेत्र में डिग्री, डिप्लोमा सर्टिफिकेट आदि कोर्सेज करने के बाद आपको विभिन्न क्षेत्रों/ कंपनियों में विभिन्न प्रोफाइल्स पर जॉब्स ऑफर होती हैं। इनमें से डाटा साइंटिस्ट, डाटा एनालिस्ट, मार्केटिंग एनालिस्ट, डाटा इंजीनियर, बिजनेस एनालिस्ट इंजीनियर, फुल-स्टैक डेवलपर, मोबाइल ऐप डेवलपर, वेब डेवलपर की इस समय मार्केट में भारी मांग है। इन उम्मीदवारों को कंपनियां लाखों में पैकेज प्रदान करती हैं।

यह भी पढ़ें- Career After 12th: बारहवीं के बाद करें ये कोर्स, सैलरी के मामले में हैं नंबर-1

इन क्षेत्रों में मिलेगी जॉब

आईटी सेक्टर में प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद आपके पास सरकारी के साथ निजी क्षेत्र की कंपनियों में जॉब की कमी नहीं है। वर्तमान में सभी काम आईटी और टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो गए हैं इसलिए हर कंपनी में आईटी के पेशेवरों की जरूरत रहती है। वर्तमान में हर किसी के लिए डाटा महत्वपूर्ण हो गया है। इसलिए देश की विभिन्न सरकारी कंपनियां और विभाग अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए आईटी इंजीनियर्स को हायर करती हैं। इसके लिए समय-समय पर आप इन भर्तियों में शामिल होकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

निजी क्षेत्र में ई कॉमर्स इंडस्ट्री, टेलीकम्यूनिकेशन, बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा मशहूर कंपनियां इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, माइक्रोसॉफ्ट, विप्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज सहित विभिन्न कंपनियां अच्छे पैकेज पर आईटी में पेशेवर लोगों को काम कर रखती हैं।

यह भी पढ़ें- Career In Nursing: नर्सिंग प्रोफेशन को चुनकर खोलें तरक्की की राह, देश-विदेश में हैं रोजगार के अवसर