Move to Jagran APP

Buxar Fire News: बक्सर में सिंडिकेट पुल के पास लगी भीषण आग, 25 से 30 लोगों का घर जलकर राख; लोगों ने सड़क किया जाम

Buxar Fire News Today बक्सर में सिंडिकेट पुल के पास भीषण आग लगने की खबर सामने आई है। इस घटना में 25 से 30 लोगों का आशियाना जलकर राख हो गया है। देर रात दो बजे लगी आग में किसी को कोई सामान निकालने का मौका नहीं मिला। घटना से आक्रोशित लोगों ने सिंडिकेट चौक को जाम कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Sanjeev Kumar Published: Thu, 18 Apr 2024 09:07 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 11:40 AM (IST)
बक्सर में सिंडिकेट पुल के पास लगी भीषण आग (जागरण)

जागरण संवाददाता, बक्सर। Buxar News: बक्सर के नगर थाना क्षेत्र अंतर्गत शहर के बीच सिंडिकेट पुल के पास लगी भीषण आग में करीब दो दर्जन लोगों की झोपड़ी समेत अनाज और कपड़े आदि जलकर राख हो गए। देर रात दो बजे के करीब लगी आग में किसीको एक भी सामान निकालने का मौका नहीं मिला। घटना में जूते चप्पल की दुकान समेत करीब एक दर्जन मुर्गियां और दो सुअर भी जलकर मर गए।

loksabha election banner

घटना के बाद सुबह होते ही आक्रोशित लोगों ने मुआवजा को लेकर सिंडिकेट चौक को जाम कर दिया। घटना के सम्बंध में स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार घटनास्थल के पास लगे बिजली के ट्रांसफॉर्मर में सबसे पहले आग लगी थी। उससे निकली चिंगारी से आसपास मौजूद झोपड़ियों में आग लग गई।

देर रात दो बजे के करीब हुई घटना के समय सभी अपनी झोपड़ी में सोए हुए थे। जब तक नींद टूटी तब तक आसपास की कई झोपड़ियों में आग लग चुकी थी। आग इतनी तेजी से भड़की कि किसीको अपना एक भी समान तक निकालने का अवसर नहीं मिला और किसी तरह भागकर लोगों ने अपनी जान बचाई। 

देर से पहुंची दमकल की गाड़ियां

स्थानीय धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि घटना की सूचना तत्काल फायर ब्रिगेड को दी गई।पर दमकल की गाड़ी जबतक पहुंची तब तक सब कुछ जलकर राख हो चुका था। आग लगने के बाद झोपड़ी में रखे दो घरेलू गैस के सिलेंडर विस्फोट की आवाज के साथ उड़ गए और इसके साथ ही उड़ी चिंगारी काफी दूर तक फैल गई जिससे अनेक लोगों का काफी कुछ जल गया।

घटना के बाद सुबह होते ही आक्रोशित लोगों ने मुआवजे को लेकर सिंडिकेट चौक जाम कर दिया। हालांकि मौके पर पहुंचे थनाध्यक्ष संजय कुमार सिन्हा और सीओ प्रशांत शांडिल्य के समझाने पर जल्द ही सड़क को खाली कर दिया।

कई घरों के पानी की टंकियां भी पिघलकर नष्ट

50 मीटर दूर के घरों की गल गई पानी टंकी आग कितनी भयावह थी इसका प्रमाण इसी बात से मिलता है कि घटनास्थल से करीब 50 मीटर दूर सड़क के दूसरी तरफ कई घरों पर लगी पानी की टंकियां पिघलकर नष्ट हो गई हैं, साथ ही कई मकानों की खिड़की में लगे शीशे तक पिघल गए है। 

आग में जलकर कई जानवरों की मौत

आगलगी में करीब एक दर्जन मुर्गों के साथ दो सुअर के बच्चे भी जलकर मर गए। इसी के बीच जूता चप्पल की एक गुमटी में दुकान थी। इस घटना के बाद किसी का कुछ भी नहीं बचा है और अनेक परिवारों के खाने तक के लाले पड़ गए हैं। -चार दिन बाद थी बेटी की शादी घटना के बाद हाथों में बेटी की शादी का कार्ड लिए रोते बिलखते पनधारी राम ने बताया कि महज चार दिन बाद 22 अप्रैल को उनके बेटी की शादी थी।

शादी में बेटी को देने के लिए कपड़े और गहनों के अलावा फर्नीचर और बरातियों के भोजन आदि के लिए एक एक पैसा जोड़कर उन्होंने इंतजाम कर रखा था। ऐसी आग लगी कि शादी का सारा सामान जलकर राख हो गया। अब क्या बेटी को देंगे और कहा से बारातियों को खिलाएंगे।

आग पर काबू पाने को पहुंची दमकल की तीन गाड़ियां

इस सम्बंध में थनाध्यक्ष संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल की तीन गाड़ियों को लेकर वे पहुंच गए थे। आग इतनी भयावह और दूर दूर तक फैली थी कि उसपर काबू पाने के लिए तीनों गाड़ियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। करीब दो घण्टे बाद आग पर काबू पाया जा सका पर तबतक सबकुछ राख हो चुका था। गनीमत यही है कि आसपास मौजूद पक्के मकानों को आग लगने से बचा लिया गया, वरना स्थिति और भी भयावह होती।

खबर अपडेट हो रही है...

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: आरक्षण को लेकर BJP को ये क्या बोल गए मनोज झा? याद दिलाया मोहन भागवत का पुराना बयान

Manish Kashyap: 'कॉलेज की सबसे खूबसूरत लड़की को मैं...', मनीष कश्यप ने सुनाई लव स्टोरी; कहा- फेल भी हुआ था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.