Move to Jagran APP

Bijli Bill Mafi Yojana 2024: यूपी में इन किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली, बस पूरी करनी होगी यह शर्त

UP Bijli Bill Mafi Yojana बिजली निगम ने मुफ्त बिजली सशर्त दी है। प्रति किलोवाट 140 यूनिट के उपभोग पर एक भी रुपये नहीं देने होंगे। यानी उपभोक्ता का कनेक्शन यदि एक किलोवाट क्षमता का है तो वह हर महीने 140 यूनिट तक बिजली का मुफ्त उपभोग कर सकता है। इससे किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा। वहीं जो बकायेदार किसान हैं उन्‍हें पहले कर्ज लौटाना होगा।

By Durgesh Tripathi Edited By: Vivek Shukla Published: Tue, 16 Apr 2024 08:48 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 08:48 AM (IST)
Bijli Bill Mafi Yojana 2024: यूपी में इन किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली, बस पूरी करनी होगी यह शर्त
शासन ने निजी नलकूपों के उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली की सौगात दी थी।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर।  Bijli Bill Mafi Yojana 2024 निजी नलकूप वाले किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त में बिजली मिलनी शुरू हो गई है। शासन ने पिछले महीने ही इसके लिए आदेश जारी किया था। हालांकि नलकूप पर लगे मीटर की रीडिंग होती रहेगी।

loksabha election banner

मुफ्त बिजली योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके ऊपर पहले का कोई भी बकाया न हो। यदि किसान पर पहले का बकाया है उन्हें इसका लाभ रुपये जमा करने के बाद ही मिलेगा। बकाया जमा करने के लिए बिजली निगम ने दिसंबर तक का समय दिया है।

मार्च महीने में शासन ने निजी नलकूपों के उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली की सौगात दी थी। एक अप्रैल 2023 से किसानों का बिल भी माफ कर दिया गया था। किसानों से कहा गया था कि एक अप्रैल 2023 से पहले का बिल किसानों को जमा करना होगा। इसके लिए किश्तों में भुगतान की व्यवस्था की गई है।

इसे भी पढ़ें- पुष्य नक्षत्र में आज सोने की बिखरेगी चमक, बढ़ती कीमतों का भी नहीं दिखा असर

140 यूनिट प्रति किलोवाट तक मिलेगी छूट

बिजली निगम ने मुफ्त बिजली सशर्त दी है। प्रति किलोवाट 140 यूनिट के उपभोग पर एक भी रुपये नहीं देने होंगे। यानी उपभोक्ता का कनेक्शन यदि एक किलोवाट क्षमता का है तो वह हर महीने 140 यूनिट तक बिजली का मुफ्त उपभोग कर सकता है। निगम ने 7.46 किलोवाट यानी 10 हार्सपावर क्षमता के नलकूपों पर प्रति माह अधिकतम 1045 यूनिट तक ही बिजली मुफ्त देने की व्यवस्था बनायी है। इससे ज्यादा रीडिंग दर्ज हुई तो अतिरिक्त रीडिंग के रुपये देने होंगे।

इसे भी पढ़ें- ताजनगरी में पारा पहुंचा 40 पार, इससे भी गर्म रहे यह तीन शहर

फैक्ट फाइलजोन एक में उपभोक्ताओं की संख्या - 4448

जोन दो में उपभोक्ताओं की संख्या - 3161

मुख्य अभियंता आशु कालिया ने कहा कि अप्रैल महीने से निजी नलकूप वाले किसानों को मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत हो चुकी है। जिन किसानों का पहले का बकाया है उन्हें लाभ तभी मिलेगा जब वह पंजीकरण कराकर निर्धारित किश्तों में बिल का भुगतान कर देंगे। सिंचाई के अलावा कनेक्शन का उपयोग किसी भी रूप में होने पर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.