Move to Jagran APP

Bihar Sand Mining: 'अगर कोई भी अधिकारी...', विजय सिन्हा का फाइनल अल्टीमेटम; बालू खनन पर निगरानी के आदेश

मंत्री ने कहा कि सभी जिलों में अवैध खनन परिवहन एवं भंडारण के विरुद्ध कार्रवाई छापेमारी के दौरान जिला खनन कार्यालय को पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराने का अनुरोध सभी समाहर्ता वरीय पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक से किया जा चुका है। उन्होंने आगे कहा कि अगर विभाग के पदाधिकारी के स्तर पर ऐसे तत्वों को संरक्षण दिया जा रहा है तो वैसे अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 11 Apr 2024 04:22 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 04:22 PM (IST)
Bihar Sand Mining: 'अगर कोई भी अधिकारी...', विजय सिन्हा का फाइनल अल्टीमेटम; बालू खनन पर निगरानी के आदेश
'अगर कोई भी अधिकारी...', विजय सिन्हा का फाइनल अल्टीमेटम; बालू खनन पर निगरानी के आदेश

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकसभा चुनाव के दौरान नदियों से अवैध रूप से हो रहे बालू खनन पर रोक लगाने के लिए सभी जिलों में सघन अभियान चलेगा। बुधवार को उप मुख्यमंत्री सह खान एवं भू-तत्व मंत्री विजय सिन्हा ने विभाग के कार्यकलाप की समीक्षा की।

loksabha election banner

इस दौरान उन्होंने अवैध बालू खनन पर रोक के लिए सघन अभियान चलाने के निर्देश दिए। फर्जी चालान को लेकर मिल रही शिकायतों को देखते हुए उन्होंने अविलंब वाटर मार्क पेपर पर चालान जारी करने के निर्देश दिया। खनन विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक में सिन्हा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि विधि-व्यवस्था के लोगों की चुनाव में व्यस्तता के कारण अवैध खनन करने वालों पर सतत निगरानी की आवश्यकता है।

इसके आलोक में सभी खनिज विकास पदाधिकारी बालू घाटों की सघन जांच कर विडियोग्राफी, फोटोग्राफी सहित प्रतिवेदन विभाग को भेजें। सभी जिलों में बालू घाटों, भंडारण स्थलों, पत्थर खनन पट्टों पर मुख्यालय स्तर पर गठित उड़नदस्ता भेजकर जांच कराने का निर्देश भी उन्होंने दिया।

उन्होंने अवैध बालू खनन, परिवहन एवं भंडारण पर प्रतिबंध लगाने के लिए एनआइसी को व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग सिस्टम और जियो फेंसिंग का क्रियान्वयन एक सप्ताह के अन्दर सुनिश्चित करने के लिए भी कहा।

मंत्री ने कहा कि सभी जिलों में अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण के विरुद्ध कार्रवाई, छापेमारी के दौरान जिला खनन कार्यालय को पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराने का अनुरोध सभी समाहर्ता, वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक से किया जा चुका है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार बालू माफिया को लेकर सख्त है। यदि जानकारी मिलती है कि विभाग के पदाधिकारी के स्तर पर ऐसे तत्वों को संरक्षण दिया जा रहा है तो वैसे अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। लूट-खसोट की व्यवस्था को किसी भी हाल में पनपने नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Jamabandi: सरकारी जमीन की कर दी रैयती जमाबंदी, दर्जनभर अधिकारी फंसे; पिछले 10 सालों में...

ये भी पढ़ें- Bihar 11th Admission 2024: 11वीं में नामांकन के लिए आज से भरे जाएंगे फॉर्म, इस वेबसाइट पर करें आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.