Move to Jagran APP

Bhagalpur Lok Sabha Seat : भागलपुर सीट पर राजद या कांग्रेस? कलेक्ट्रेट में नामांकन की तैयारी के बीच फंसा पेंच

बिहार में महागठबंधन में अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि भागलपुर सीट राजद को जाएगी या कांग्रेस को जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने अपने प्रत्याशी का एलान कर दिया है। आज से डीएम कार्यालय में लोकसभा प्रत्याशी की नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी जो चार अप्रैल तक चलेगा। इसके लिए सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं।

By Jitendra Kumar Edited By: Arijita Sen Published: Thu, 28 Mar 2024 01:55 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 01:55 PM (IST)
Bhagalpur Lok Sabha Seat : भागलपुर सीट पर राजद या कांग्रेस? कलेक्ट्रेट में नामांकन की तैयारी के बीच फंसा पेंच
Bhagalpur Lok Sabha Seat : भागलपुर सीट पर राजद या कांग्रेस? कलेक्ट्रेट में नामांकन की तैयारी के बीच फंसा पेंच

जागरण संवाददाता, भागलपुर। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी है, जबकि महागठबंधन में अभी यह तय नहीं हो पा रहा है कि यह सीट राजद को जाएगी या कांग्रेस को। हालांकि दोनों दल के नेता दावा कर रहे हैं कि यह सीट उनके खाते में रहेगी।

loksabha election banner

भागलपुर सीट पर फंसा पेंच

राजद की तरफ से टिकट के प्रमुख दावेदार अरुण साह ने अपना चुनाव कार्यालय खोल लिया है, जबकि कांग्रेस के दावेदार अजीत शर्मा भी क्षेत्र दौरा करने लगे हैं। पूरे दिन यह चर्चा रही कि भागलपुर से कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।

वहीं, दूसरी तरफ जिला प्रशासन ने नामांकन प्रक्रिया को लेकर अपनी तैयारियां भी पूरी कर ली है। जिला​धिकारी कार्यालय में नामांकन दा​खिल किए जाएंगे।

आज से शुरू हो रही नामांकन प्रक्रिया

लोकसभा क्षेत्र के चुनाव को लेकर गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। समाहरणालय परिसर स्थित डीएम कार्यालय कक्ष में नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

नामांकन पत्रों की बिक्री का सिलसिला कड़ी सुरक्षा व्यवस्था व सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में शुरू होगा। कचहरी मार्ग पर दो जगह बैरियर लगाए जाएंगे।

बैरियर पर ही प्रत्याशियों के वाहनों के काफिले रोक दिए जाएंगे। तीन वाहनों को ही वहां से आगे जाने दिया जाएगा, लेकिन उन्हें नामांकन स्थल से 100 मीटर की दूरी पर ही रोक दिया जाएगा।

प्रशासन ने नामांकन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए प्रशासन तेजी से तैयारियों को पूरा करने में जुटा है।

चार अप्रैल तक चलेगा नामांकन

समाहरणालय परिसर में आज यानी 28 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शांतिपूर्ण रूप से कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुबह 11 बजे से नामांकन पत्रों की बिक्री व दाखिल करने की कार्रवाई प्रारंभ होगी। यहां पर बैरिकेडिंग कराई जाएगी। शाम पांच बजे तक पर्चे बिकेंगे। चार अप्रैल तक नामांकन चलेंगे।

छह अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच व आठ को नाम वापसी होगी। 26 अप्रैल को मतदान का कार्य होगा, जबकि चार जून को मतगणना होगी। इस मौके पर प्रशासन ने समाहरणालय में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के साथ उसके बाहर भी पुलिस का सघन पहरा बिठाया है।

नामांकन कराने वाले प्रत्याशियों का काफिला बैरियर पर ही दोनों ओर रोक दिया जाएगा। इसके बाद प्रत्याशी पैदल ही अंदर प्रवेश करेंगे। प्रत्याशी समेत पांच लोग जांच के बाद अंदर जा सकेंगे। मेटल डिटेक्टर से भी उनकी जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: हाय रे किस्मत... अब पप्पू यादव के समर्थकों के साथ हो गया 'खेला', पुलिस तक पहुंच गया मामला

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: 'आगे क्या होगा हमें ...', नामांकन से पहले जीतन राम मांझी का बड़ा बयान, कहा- भविष्यवाणी सही हुई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.