Move to Jagran APP

अग्निवीर स्कीम को लेकर सरकार लेगी बड़ा फैसला? राजनाथ सिंह ने दिया ये संकेत, जानिए क्या कहा

मोदी सरकार ने 14 जून 2022 को युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की भर्ती योजना शुरुआत की है। इस योजना को अग्निपथ नाम दिया गया है। चार साल की अवधि के लिए उम्मीदवारों को अग्निवीर के रूप में मान्यता दी जाएगी। अग्निवीर भारतीय सेना में एक अलग रैंक होगी। राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो अग्निवीर स्कीम में बदलाव किए जाएंगे।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Published: Thu, 28 Mar 2024 03:06 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 03:06 PM (IST)
अग्निवीर स्कीम को लेकर सरकार लेगी बड़ा फैसला? राजनाथ सिंह ने दिया ये संकेत, जानिए क्या कहा
अग्निवीर स्कीम में बदलाव को लेकर राजनाथ सिंह ने बयान दिया है।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई, नई दिल्ली। Agniveer Recruitment Scheme। अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ती है तो सरकार अग्निवीर भर्ती सकीम में बदलाव के लिए तैयार है। एक निजी टीवी चैनल से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित रहे।

loksabha election banner

सरकार की कोशिश  कि युवाओं का भविष्य सुरक्षित हो: राजनाथ सिंह

उन्होंने आगे कहा,"रक्षा बलों में युवावस्था आवश्यक है। सेना में युवावस्था होनी चाहिए। मुझे लगता है कि युवा अधिक उत्साही हैं। वे अधिक तकनीक-प्रेमी हैं। हमने इस बात का उचित ध्यान रखा है कि उनका भविष्य भी सुरक्षित है। जरूरत पड़ी तो हम इस स्कीम में बदलाव भी करेंगे।"

क्या है अग्निवीर भर्ती स्कीम?

मोदी सरकार ने 14 जून 2022 को युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की भर्ती योजना शुरुआत की है। इस योजना को अग्निपथ नाम दिया गया है। चार साल की अवधि के लिए उम्मीदवारों को अग्निवीर के रूप में मान्यता दी जाएगी। अग्निवीर भारतीय सेना में एक अलग रैंक होगी।

योजना के तहत अग्निवीरों को पेंशन, ग्रेच्युटी, एक्स सर्विसमैन की तरह हेल्थ-स्कीम, वहीं, एक्स सर्विसमैन का दर्जा नहीं मिलेगा। सर्विस के दौरान डियरनेस अलयंस एवं मिलिट्री सर्विस पे भी नहीं मिलेगा।

हालांकि, राशन, यूनिफॉर्म, ट्रेवल के भत्ते मिलेंगे। वहीं, दूसरी जगहों पर भर्ती में प्राथमिकता मिलगी। हालांकि, फिर भी इस स्कीम की लगातार आलोचना हो रही है। विपक्षी सरकार का मानना है कि सरकार युवाओं को शॉट टर्म नौकरी दे रही है।

यह भी पढ़ें: 'चुनाव लड़ने के लिए पैसे नहीं बल्कि...' निर्मला सीतारमण ने चुनावी मैदान में उतरने से किया इनकार तो DMK ने कसा तंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.