Move to Jagran APP

UP Lok Sabha Election: दूसरे चरण के चुनावी मैदान में 91 प्रत्याशी, हेमा मालिनी सबसे अमीर कैंडिडेट; इतनों पर दर्ज है मुकदमा

UP Lok Sabha Election उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में आठ सीटों पर होने वाले चुनाव में 42 करोड़पति उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। दूसरे चरण के चुनावी मैदान में उतरे कांग्रेस के चार में से तीन प्रत्याशियों के अलावा बसपा भाजपा सपा जय हिंद नेशनल पार्टी और समाज विकास क्रांति पार्टी के सभी प्रत्याशी करोड़पति हैं। मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Published: Tue, 16 Apr 2024 10:09 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 10:09 PM (IST)
UP Lok Sabha Election: दूसरे चरण के चुनावी मैदान में 91 प्रत्याशी, हेमा मालिनी सबसे अमीर कैंडिडेट; इतनों पर दर्ज है मुकदमा
दूसरे चरण के चुनावी मैदान में 91 प्रत्याशी, हेमा मालिनी सबसे अमीर कैंडिडेट

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में आठ सीटों पर होने वाले चुनाव में 42 करोड़पति उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इस चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ व मथुरा में चुनाव होने हैं। इन सीटों पर 91 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं।

loksabha election banner

91 प्रत्याशियों में से 42 यानी 46 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति है। वहीं, 18 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स की रिपोर्ट के अनुसार 91 प्रत्याशियों में से 21 ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

प्रत्याशियों पर दर्ज हैं आपराधिक मुकदमे

बसपा के आठ में से तीन, भाजपा के सात में से दो, सपा के चार में से चार, कांग्रेस के चार में से दो, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के तीन में से दो प्रत्याशियों ने आपराधिक मामले घोषित किए हैं। वहीं, बसपा के 25 प्रतिशत, भाजपा के 29 प्रतिशत, सपा के 50 प्रतिशत, कांग्रेस के 50 प्रतिशत, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के 33 प्रतिशत प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। बागपत से सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अमरपाल शर्मा पर नौ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

ये प्रत्याशी हैं करोड़पति

दूसरे चरण के चुनावी मैदान में उतरे कांग्रेस के चार में से तीन प्रत्याशियों के अलावा बसपा, भाजपा, सपा, जय हिंद नेशनल पार्टी और समाज विकास क्रांति पार्टी के सभी प्रत्याशी करोड़पति हैं। उप्र इलेक्शन वॉच के राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। इनकी संपत्ति लगभग 278 करोड़ है। दूसरे नंबर पर अलीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी सतीश कुमार गौतम की संपत्ति 16 करोड़ और तीसरे नंबर पर मेरठ से बसपा प्रत्याशी देवव्रत त्यागी की संपत्ति पांच करोड़ के आसपास हैं। नौ महिला प्रत्याशी भी उतरी हैं।

12वीं पास भी नहीं 33 प्रत्याशी, दो अनपढ़

91 में से 33 यानी 36 प्रतिशत प्रत्याशी बारहवीं पास भी नहीं हैं। इन्होंने अपनी शैक्षिक योग्यता पांचवीं से 12वीं के बीच घोषित की है। 52 प्रत्याशी स्नातक और इससे ज्यादा पढ़े हैं, जबकि दो डिप्लोमा, दो साक्षर और दो अनपढ़ हैं।

यह भी पढ़ें: चुनाव मैदान में एक साथ नजर आएगी राहुल-अखिलेश की जोड़ी, संयुक्त रैली में गठबंधन के कई नेता होंगे शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.