Move to Jagran APP

Stock Market Opening: मौद्रिक नीति के नतीजों से बाजार सतर्क, सेंसेक्स और निफ्टी में सपाट कारोबार

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा को देखते हुए आज बाजार में काफी उतार-चढ़ाव भरा कारोबार हो रहा है। विप्रो टीसीएस और मारुति में कमजोरी को देखते हुए इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी बुधवार को तड़के के साथ खुले।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2022 10:05 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 10:05 AM (IST)
Stock Market Opening: मौद्रिक नीति के नतीजों से बाजार सतर्क, सेंसेक्स और निफ्टी में सपाट कारोबार
Stock Market Opening 7 December Indices trade flat ahead of RBI policy

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौद्रिक नीति समिति के नतीजों को देखते हुए आज बाजार में सर्तक कारोबार देखने को मिल रहा है। पहले सत्र के कारोबार में जहां ऑटो में गिरावट जारी है, वहीं एफएमसीजी में बढ़त देखने को मिल रही है। इसके अलावा आईटी, मेटल में बिकवाली तो कैपिटल गुड्स, ऑयल एंड गैस और पीएसयू बैंकों में खरीदारी देखी जा रही है।

loksabha election banner

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

7 दिसंबर को निफ्टी के साथ 18600 के आसपास फ्लैट नोट पर खुले। पहले कारोबारी सत्र के बाद सेंसेक्स 9.56 अंक या 0.02% बढ़कर 62635.92 पर और निफ्टी 1.40 अंक या 0.01% बढ़कर 18644.20 पर था। शुरुआती कारोबार में लगभग 1380 शेयरों में तेजी आई, 576 शेयरों में गिरावट आई और 142 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

टॉप लूजर्स एंड गेनर्स

सेंसेक्स पैक में एनटीपीसी 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ शीर्ष पर रहा, इसके बाद कोटक बैंक, विप्रो, टीसीएस, एचसीएल टेक, मारुति और टेक महिंद्रा का स्थान रहा। एलएंडटी, एशियन पेंट्स, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एचयूएल और एसबीआई लाभ में रहे। पिछले सत्र में, 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 208.24 अंक या 0.33 प्रतिशत गिरकर 62,626.36 पर बंद हुआ। इसी तरह, एनएसई निफ्टी 58.30 अंक या 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,642.75 पर बंद हुआ।

निफ्टी पर बीपीसीएल, सिप्ला, लार्सन एंड टुब्रो, एशियन पेंट्स और ग्रासिम इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेज कारोबार देखा जा रहा था, जबकि में थे, जबकि लूजर्स में ओएनजीसी, टीसीएस, कोटक महिंद्रा बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और विप्रो थे।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया में शंघाई, सियोल और टोक्यो के शेयर सत्र के मध्य में नुकसान के साथ कारोबार कर रहे थे, जबकि हांगकांग हरे रंग में था। अमेरिका में स्टॉक एक्सचेंज रात भर के सत्र में नकारात्मक नोट पर समाप्त हुए। अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.24 प्रतिशत बढ़कर 79.54 डॉलर प्रति बैरल हो गया। स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने मंगलवार को 635.35 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

विश्व बैंक ने मंगलवार को 2022-23 के लिए भारत के लिए अपने जीडीपी अनुमान को संशोधित कर 6.9 प्रतिशत कर दिया है। विश्व बैंक ने कहा कि संशोधन भारतीय अर्थव्यवस्था के वैश्विक झटकों को अच्छी तरह से झेला है और दूसरी तिमाही के नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे हैं। फिच ने मंगलवार को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 7 प्रतिशत पर बरकरार रखते हुए कहा कि भारत इस साल सबसे तेजी से बढ़ते उभरते बाजारों में से एक हो सकता है।

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति के फैसले से पहले घरेलू शेयर बाजार में सुस्ती को देखते हुए बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे गिरकर 82.75 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में, घरेलू इकाई डॉलर के मुकाबले 82.74 पर खुली, फिर पिछले बंद के मुकाबले 25 पैसे की गिरावट दर्ज करते हुए 82.75 पर बंद हुई।

मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 65 पैसे की गिरावट के साथ एक महीने के निचले स्तर 82.50 पर बंद हुआ। डॉलर सूचकांक, जो छह मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.05 प्रतिशत बढ़कर 105.63 हो गया।

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8

ये भी पढ़ें-

शेयर मार्केट के इन तीन सेक्टर्स में निवेश से मिलता है अच्छा रिटर्न, आने वाले समय में भी बढ़ेगी मांग

Share Market Tips: निवेश करने के लिए कम से कम कितने पैसों की होती है जरूरत

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.