नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सप्ताह का अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार (Stock Market) के लिए हाहाकारी साबित हुआ। शुक्रवार को शेयर बाजार में जबरदस्त बिकवाली हुई और सभी बेंचमार्क सूचकांक टूट गए। आज सेंसेक्स (Sensex) 1,020.80 अंक टूटकर 58,098.92 पर बंद हुआ। निफ्टी (Nifty) 302.45 अंक गिरकर 17,327.35 पर बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में समग्र मंदी के रुख के बीच शुक्रवार को चल रहे तीसरे दिन इक्विटी सूचकांकों में लगभग 2 प्रतिशत की तेजी से गिरावट आई।

आज बिजली, रियल्टी, बैंकों पर सबसे ज्यादा असर दिखाई दिया। सभी सेक्टोरल इंडेक्स कैपिटल गुड्स, पावर, रियल्टी, बैंक में 2-3 फीसदी की गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए। आज लगभग 959 शेयरों में तेजी आई, 2417 शेयरों में गिरावट आई और 106 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। सभी सेक्टोरल इंडेक्स कैपिटल गुड्स, पावर, रियल्टी, बैंक में 2-3 फीसदी की गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में 2-2 फीसदी की गिरावट आई।

बुरी तरह टूटा बाजार

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, अपोलो हॉस्पिटल्स, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, अदानी पोर्ट्स और एसबीआई निफ्टी पर टॉप लूजर्स में शामिल थे।जबकि डिविस लैबोरेटरीज, सन फार्मा, टाटा स्टील, सिप्ला और आईटीसी के शेयरों में उछाल आया। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से पावर ग्रिड 7.93 फीसदी लुढ़क गया। महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, एचडीएफसी और इंडसइंड बैंक को भी नुकसान उठाना पड़ा। सन फार्मा, टाटा स्टील और आईटीसी को फायदा हुआ।

एशिया में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजार निचले स्तर पर बंद हुए। मध्य सत्र के सौदों में यूरोपीय शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार निगेटिव रहे थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.87 फीसदी की गिरावट के साथ 88.77 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर रुपया

शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे गिरकर 80.98 के निचले स्तर पर बंद हुआ। विदेशों में मजबूत अमेरिकी मुद्रा और निवेशकों के बीच व्याप्त जोखिम-रहित भावना के कारण शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे टूटकर 80.98 के नए निचले स्तर पर बंद हुआ।

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपये ने पहली बार 81 का स्तर पार किया और अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 81.23 तक गिर गया। यह अपने पिछले बंद के मुकाबले 19 पैसे गिरकर 80.98 पर बंद हुआ। आपको बता दें कि पिछले तीन कारोबारी सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में 124 पैसे की गिरावट आ चुकी है।

ये भी पढ़ें- 

ऐसे करते हैं Options Trading, बाजार गिरे या चढ़े, आप बनें ऑप्शन्स के खिलाड़ी

बास्केट भर चाहिए मुनाफा तो ऑप्शन्स हैं शानदार विकल्प, ऐसे करते हैं Options Trading

Edited By: Siddharth Priyadarshi