नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। बढ़ते खर्चों के साथ नौकरीपेशा लोगों के लिए सैलरी के साथ अतिरिक्त कमाई की जरूरत बढ़ती जा रही है और महामारी के साथ शेयर बाजार में निवेश अतिरिक्त आय का बेहतर विकल्प बन गया है। हालांकि ऑफिस के काम के साथ बाजार में trading बिल्कुल भी आसान नहीं होता और स्थिति तब बिगड़ जाती है जब आप कई सौदों में उलझे हुए हों। कई बार ऐसी स्थिति में लोगों को तगड़े नुकसान भी हो जाते हैं क्योंकि ऑफिस पर फोकस करने से आप समय पर सौदे नहीं कर पाते। हालांकि नई तकनीक के साथ साथ अब आप दूसरे काम में बिजी रहते हुए कई कई सौदे निपटा सकते हैं। ये फीचर बास्केट ट्रेडिंग कहलाता है और ब्रोकर्स इसमें लगातार इनोवेशन करते हुए इसे और भी आकर्षक बनाते जा रहे हैं। 5paisa इसी खासियत के साथ ऐसे और फीचर्स देते हैं जिसमें ऑर्डर की संख्या और वक्त दोनों पर ही आपका नियंत्रण रहता है और मुनाफे की उम्मीदें कई गुना बढ़ जाती हैं। आपको बता दें कि 5paisa option trading से जुड़ी जरूरी जानकारी शेयर कर रहा है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

क्या होती है बास्केट ट्रेडिंग?

आम तौर पर जब कोई शख्स option trade करता है तो उसके लिए ऑर्डर देना पड़ता है। इसके बाद अगर उसे दूसरा ऑप्शन ट्रेड करना हो तो वो एक बार फिर ऑर्डर देने की प्रक्रिया अपनाता है। यानी जितने ज्यादा ट्रेड होते हैं आपका उतना ही ज्यादा वक्त लगता है। अगर आप किसी काम में व्यस्त हैं तो आपके हाथ से मौका निकलने की आशंका उतनी बढ़ जाती है। बास्केट ट्रेडिंग इस टेंशन को खत्म करता है क्योंकि इसमें  आपको एक साथ कई option trade  करने की सुविधा मिलती है। बास्केट ट्रे़डिंग का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये आपके समय को बचाता है, और तेजी से फैसले लेने में मदद करता है। समय पर तेजी के साथ फैसले लेने से आप ऑप्शन सौदों का सबसे ज्यादा फायदा उठाने में सफल होते हैं। 

#AiseKarteHainOptionsTrading की अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो-

5paisa कराएगा मुनाफे की ट्रे़डिंग

Basket Order  की ये खूबियां आप 5paisa के एप के जरिए भी पा सकते हैं और अपने सभी ऑप्शन के ऑर्डर बाजार के खुलने से पहले भी चुन सकते हैं। इसकी मदद से आप बाजार में कारोबार के दौरान भी अपने दूसरी जरूरी काम निपटा सकते हैं। जिस समय आप जरूरी मीटिंग में व्यस्त होंगे आपकी तरफ से आपके लिए 5paisa एक साथ कई सौदे निपटा रहा होगा। यानी 5paisa के इस फीचर की मदद से आप अपनी कमाई कई गुना तक बढ़ा सकते हैं।

आपको बता दें कि options एक तरह का futures कारोबार है। ऑप्शन्स में कॉन्ट्रैक्ट के लिए प्रीमियम चुकाया जाता है। फ्यूचर्स के मुकाबले ऑप्शन्स ज़्यादा सुरक्षित होते है। ऑप्शन्स में नुकसान सीमित, फ्यूचर्स में घाटे की कोई सीमा नहीं है। ट्रेडिंग विकल्प शुरू करने के लिए www.5paisa.com पर लॉग-इन करें।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

Edited By: Siddharth Priyadarshi