Move to Jagran APP

Share Market Closing: रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद फिसला बाजार, सेंसेक्स 62,500 के नीचे बंद

Share Market Closing आरबीआई की ओर से नई मौद्रिक नीति (New Monetary Policy) के एलान के बाद आज शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली। सरकारी बैंक और एफएमसीजी को छोड़कर लगभग सभी इंडेक्स में गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2022 03:57 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 03:57 PM (IST)
Share Market Closing: रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद फिसला बाजार, सेंसेक्स 62,500 के नीचे बंद
Share Market 07 December 2022 (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय शेयर बाजार में बुधवार का दिन निवेशकों के लिए नुकसान वाला रहा। दोनों मुख्य सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए हैं। बीएसई सेंसेक्स 215 अंक या 0.34 प्रतिशत गिरकर 62,410 अंक और एनएसई निफ्टी 82 अंक या 0.44 प्रतिशत गिरकर 18,560 अंक पर बंद हुआ।

loksabha election banner

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

आज शेयर बाजार लगभग सपाट खुला था, लेकिन आरबीआई की मौद्रिक नीति में महंगाई बनी रहने की खबर ने बाजार का मूड बिगाड़ दिया और यह गिरकर बंद हुआ। सरकारी बैंक और एफएमसीजी को छोड़कर लगभग सभी इंडेक्सों में आज के कारोबारी सत्र में दबाव देखा गया है।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

निफ्टी में एशियन पेंट, एचयूएल, बीपीसीएल, एलएंडटी, एक्सिस बैंक, आईटीस, एमएंडएम, टाटा कंज्यूमर और भारती एयरटेल के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं, एनटीपीसी, एसबीआई लाइफ, बजाज फिनसर्व, टाटा मोटर्स, इंडसइंड और बजाज ऑटो के शेयरों में नुकसान हुआ है।

ब्याज दर हुई बढ़ोतरी 

केंद्रीय बैंक की ओर से रेपो रेट को 0.35 प्रतिशत बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया है। इसके अलावा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि महंगाई अभी भी चिंता का विषय बनी हुई है। इसे कम करने के लिए लगातार कड़े कम उठाए जा रहे हैं। चालू वित्त वर्ष के लिए विकास दर के अनुमान को 7 प्रतिशत के घटाकर 6.80 प्रतिशत कर दिया। हालांकि, केंद्रीय बैंक ने महंगाई के अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है और इसे 6.7 प्रतिशत पर बरकरार रखा है।

रुपये में 3 पैसे की तेजी

डॉलर के मुकाबले आज रुपया 3 पैसे चढ़कर 82.47 पर बंद हुआ। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया 82.74 के स्तर पर खुला था, जिसके बाद डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी देखने को मिली और 82.47 पर हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा।

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8

ये भी पढ़ें-

UPI को लेकर आरबीआई ने किया बड़ा एलान, जुड़ेगा ये नया फीचर, शॉपिंग के अलावा इन चीजों के लिए भी कर सकेंगे पेमेंट

RBI Repo Rate Hike: घरेलू कंपनियों को IFSC में मिली सोने पर हेजिंग की अनुमति, HTM लिमिट भी बढ़ाई

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.