Move to Jagran APP

Water crisis in Amravati: महाराष्ट्र के अमरावती में जल संकट, लोग गंदा पानी पीने को मजबूर

Water crisis in Amravati महाराष्ट्र के अमरावती में लोग पानी की कमी के कारण परेशान है। पानी के लिए उन्‍हें कई-कई मील तक पैदल चलना पड़ रहा है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 11:25 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 11:25 AM (IST)
Water crisis in Amravati: महाराष्ट्र के अमरावती में जल संकट, लोग गंदा पानी पीने को मजबूर
Water crisis in Amravati: महाराष्ट्र के अमरावती में जल संकट, लोग गंदा पानी पीने को मजबूर

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र के अमरावती में मेलघाट और उसके आस-पास में रहने वाले ग्रामीणों को जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। पानी लाने के लिए यहां के लोगों को चट्टानी इलाके में कई-कई मील तक पैदल चलना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि, "पानी लाने में पूरा दिन लग जाता है। हम लोग गंदा पानी पीकर बीमार पड़ रहे हैं, सरकार से अनुरोध है कि हमारी समस्‍या का समाधान करें।" 

loksabha election banner

पानी के लिये 40 फुट गहरे कुएं में उतरे लोग 

महाराष्ट्र के अमरावती में बीते वर्ष भी जल संकट को लेकर एक हैरान करने वाला मामला सामने आया था। ग्रामीणों को पीने के पानी के लिये भी भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा था। जल संकट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पानी के लिये लोगों को 40 फुट गहरे कुएं में उतरना पड़ रहा था। 

ग्रामीणों का कहना था कि पहले उन्हें कुएं का गंदा पानी हटाना पड़ता है और फिर साफ पानी का इंतजार करना पड़ता है। इसमें उनका काफी समय लगता है और कभी-कभी तो पूरा दिन भी इसी काम में चला जाता है। इतनी मेहनत के बाद भी कुछ लोगों को ही पीने का पानी मिल पाता है। 

गौरतलब है कि अमरावती में यह समस्‍या काफी सालों से चली आ रही है। इस मामले में यहां के ग्रामीण कई बार संबंधित अधिकारियों से बात कर चुके हैं लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। गांव में तीन कुएं हैं, कई बार तो पानी लेने के कारण लोग कुएं के पास ही सो जाते हैं। गांव के लोग इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि अगर कोई कुएं में गिर गया तो कौन जिम्‍मेदार होगा। यहां के स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों ने लोगों से पानी को उबाल कर पीने की सलाह दी है। 

Mumbai Hotel Fire: 24 डॉक्‍टर समेत 27 की बची जान, आग बुझी; कूलिंग ऑपरेशन जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.