Move to Jagran APP

Central Railway: Mumbai-Hyderabad route पर काम हुआ खत्‍म, दोनों शहरों के बीच कम हुआ दो घंटे का फासला

मुंबई से हैदराबाद का सफर तय करने वाले यात्रियों को नवरात्रि के मौके पर सेंट्रल रेलवे ने खुशखबरी दी है। इन दोनों शहरों के बीच सफर में दो घंटे की कमी लाई गई है क्‍योंकि ट्रैक अपग्रेडेशन का काम पूरा हो चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Sat, 01 Oct 2022 10:59 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 10:59 AM (IST)
Central Railway: Mumbai-Hyderabad route पर काम हुआ खत्‍म, दोनों शहरों के बीच कम हुआ दो घंटे का फासला
मुंबई से हैदराबाद पहुंचने में अब लगेगा लगभग 14 घंटे का समय

मुंबई, मिड डे। मुंबई (Mumbai) से हैदराबाद (Hyderabad) पहुंचने में अब 16 की जगह 14 घंटे का वक्‍त लगेगा। सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने इसकी घोषणा की है। मालूम हो कि पिछले ही महीने इस रूट पर बिछी लाइनों के उन्‍नयन से जुड़ा काम खत्‍म हुआ, जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी दो घंटे घटा दी गई। ट्रेन आज से ही इस ट्रैक पर दौड़ेगी। मध्‍य रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन अफसर शिवाजी सुतार (Shivaji Sutar) ने बताया, 'यह इस सेक्‍टर में पहली दफा है जब किसी लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन को अपग्रेड किया गया और इसकी गति बढ़ाई गई।'

loksabha election banner

Maharashtra: सौतेले बेटे को पीट-पीटकर मां ने सुलाया मौत की नींद, खुद के बेटे ने पुलिस के सामने उगल दी सच्‍चाई

ट्रेन की बढ़ाई गई रफ्तार

मुंबई-हैदराबाद के बीच चलने वाली ट्रेन करीब 789 किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह दूरी तय करने में करीब 16.10 घंटे का वक्‍त लगता था, लेकिन अब यानि कि आज से इसे 14.25 घंटे का ही समय लगेगा।

ट्रेन की औसत गति 49.11 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 55.06 किमी प्रति घंटे हो गई है। यह हाल के दिनों में ऐसा पहली बार हुआ है जब वक्‍त में इतनी कमी लाई गई है। 

उन्‍होंने आगे कहा, 'इसके तहत ट्रेन का नंबर भी 17032/17031 से बदलकर 22731/22732 कर दिया गया है।'

रूट पर दौड़ सकती हैं अधिक ट्रेनें

मध्‍य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लाइन के दोहरीकरण से और रूट पर और भी ट्रेनें दौड़ सकती हैं।उन्‍होंने आगे कहा, इसके तहत ट्रेन का नंबर भी 17032/17031 से बदलकर 22731/22732 कर दिया गया है।

मध्‍य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लाइन के दोहरीकरण (Doubling) से और रूट पर और भी ट्रेनें दौड़ सकती हैं। इसके साथ-साथ विद्युतीकरण (Electrification) पर भी काम जारी है, इससे वक्‍त जरूर बचेगा, लेकिन हमें इंजनों में बदलाव लाने की जरूरत नहीं होगी। 

मुंबई-चेन्‍नई सेक्‍टर पर भी किया जा रहा विचार

अधिकारियों ने इस दौरान मुंबई-चेन्‍नई सेक्‍टर (Mumbai to Chennai) में भी अधिक ट्रेनें चलने की संभावना जताई क्‍योंकि मध्‍य रेलवे इस दिशा में निरंतर प्रयासरत है। हालांकि, इस रूट पर सेवाएं सीमित भी हो सकती हैं क्‍योंकि मुंबई से चलने वाली ट्रेनों की संख्‍या अधिक है।

ठाणे में बच्‍चा चोरी के शक में भीड़ ने बेकसूर को लात-घूंसे से पीटा, पुलिस ने पहुंचकर बचाई जान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.