Move to Jagran APP

Mumbai News: मुंबई में बच्चा चोरी की झूठी अफवाहों से मचा हड़कंप, अभिभावकों की उड़ी नींद; पुलिस कर रही निगरानी

Mumbai News मुंबई में इन दिनों बच्चा चोरी की झूठी अफवाहों से हड़कंप मचा हुआ है। मुंबई में करीब 92 पुलिस स्टेशनों में बच्चे चोरी होने की अफवाहों की शिकायतें मिली हैं। सभी झूठी अफवाहों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 08:25 PM (IST)
Mumbai News: मुंबई में बच्चा चोरी की झूठी अफवाहों से मचा हड़कंप, अभिभावकों की उड़ी नींद; पुलिस कर रही निगरानी
मुंबई में बच्चा चोरी की झूठी अफवाहों से मचा हड़कंप, अभिभावकों की उड़ी नींद; पुलिस कर रही निगरानी।

मुंबई, मिड डे। Mumbai News: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai) में इन दिनों बच्चा चोरी की झूठी अफवाहों से हड़कंप मचा हुआ है। मुंबई में करीब 92 पुलिस स्टेशनों में बच्चे चोरी होने की अफवाहों की शिकायतें मिली हैं। इस कारण बच्चों के माता-पिता विभिन्न वाट्सएप और इंटरनेट मीडिया समूहों में बच्चे के अपहरण की अफवाह वाले संदेशों से घबरा रहे हैं। संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) विश्वास नांगरे पाटिल ने सभी जोनल डीसीपी को सभी झूठी अफवाहों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं और अफवाहों को न फैले, इसके लिए समाजों के साथ सामाजिक अभियान चलाया जाए।

loksabha election banner

साधुओं को पीटने की घटना के बाद फैली अफवाहें

पाटिल ने बताया कि फर्जी अपहरण संदेश शहरभर में वायरल हो गए हैं और लगभग हर पुलिस स्टेशन को इसी तरह की शिकायतें और वायरल संदेश प्राप्त हुए हैं, लेकिन इसमें कोई सच्चाई नहीं है कि यह अफवाह है कि शहर में ऐसा कोई गिरोह सक्रिय नहीं है। हम इस पर कड़ी नजर रख रहे हैं और मैंने हर जोनल डीसीपी को स्थानीय लोगों के साथ बैठक करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि अफवाहें न फैलें। मुंबई पुलिस के मुताबिक, सांगली जिले में चार साधुओं को पीटने की घटना के बाद से शहर में अफवाहें फैलने लगीं। चार साधुओं को बच्चा चोरी की अफवाहों पर पीटा गया था।

सबसे पहले कुर्ला में फैली अफवाह 

विनोबा भावे नगर पुलिस स्टेशन सीनियर पीआई राजीव चव्हाण के मुताबिक, पहली घटना कुर्ला में दर्ज की गई थी। यहां एक आवासीय सोसायटी ने 15 सितंबर को एक आंतरिक परिपत्र जारी किया था कि सोसायटी से दो बच्चे गायब हैं और सभी माता-पिता से अनुरोध है कि अपने बच्चों को परिसर में खेलने के लिए न छोड़ें। विनोवा भावे नगर पुलिस ने कहा कि यह अफवाह थी। हमने बिल्डिंग मैनेजर का बयान दर्ज किया है, उन्होंने कहा कि अभी इसके बारे में इंटरनेट मीडिया पर सुना और सर्कुलर जारी किया, ताकि सोसायटी के निवासी को सतर्क किया जा सके।  मैं नागरिकों से आग्रह करता हूं कि इस तरह के संदेशों को प्रसारित करने से पहले अफवाहों पर विश्वास न करें, अपने स्थानीय पुलिस स्टेशनों से सत्यापित करें, मुंबई में ऐसा कोई गिरोह सक्रिय नहीं है।।

जानें, कैसे शुरू हुई अफवाहें

कुछ दिनों पहले एक आडियो क्लिप के साथ एक संदेश इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें कहा गया था कि कला विद्यालय स्कूल से मालवानी गेट नंबर-8 पर वैन में तीन बच्चों का अपहरण कर लिया गया था। आडियो क्लिप को इलाके के एक शिक्षक ने कथित तौर पर वायरल कर दिया था। इस कथित आडियो क्लिप में शिक्षिका ने बताया कि मलावानी गेट नंबर-8 स्थित कला विद्यालय के बाहर एक वैन में तीन बच्चों का अपहरण कर लिया गया। इन लोगों से सावधान रहें।

इस आडियो क्लिप के इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के बाद मलावानी में लोगों ने इलाके में घूम रही एक महिला को भी पकड़ा और स्थानीय लोगों ने उसकी पिटाई कर दी। स्थानीय लोगों को संदेह था कि यह महिला बच्चा अपहरण गिरोह से है और बच्चे के अपहरण के लिए इलाके में घूम रही है। हालांकि, मालवानी पुलिस ने घटना की पुष्टि की और सभी सीसीटीवी कैमरों की जांच की और पाया कि यह महिला भिखारी है और बच्चा चोर या अपहरणकर्ता नहीं है। किसी ने उसकी फोटो क्लिक कर इंटरनेट मीडिया पर फैला दी और अफवाह फैलाने वाले मैसेज वायरल कर दिए।

अंधेरी में अफवाहें 

अंधेरी निवासी 10 साल का एक लड़का अपने घर पहुंचा और अपने माता-पिता को बताया कि किसी ने उसका अपहरण करने की कोशिश की है। इसके बाद उस बच्चे के पिता ने एक संदेश लिखा, जिसमें कहा गया था कि मेरा बच्चा घर से बाहर था जब एक आदमी ने उसका पीछा किया और उसने मेरे बच्चे के हाथ पर काटने के दौरान उसका अपहरण करने की कोशिश की और उनसे बचने में कामयाब रहा। जागरूक रहें। अंधेरी के पते के साथ इंटरनेट मीडिया पर वायरल इस संदेश के बाद कई माता-पिता डर गए। पिछले दो दिनों से इंटरनेट मीडिया पर यह संदेश वायरल हो रहा था कि अंधेरी में एक गिरोह लड़के का अपहरण करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन ऐसा करने में असफल रहा।

अंधेरी पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ निरीक्षक संताजी घोरपड़े ने कहा कि यह इंटरनेट मीडिया पर फैलाए गए फर्जी संदेश हैं और ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी। हमने इलाके के सभी संभावित सीसीटीवी कैमरों की जांच की और पाया कि लड़के का अपहरण नहीं किया गया था। हमने यह भी पाया कि कोई उसका पीछा नहीं कर रहा था। लड़के ने कहानी बनाई और अपने माता-पिता को बताया और उनकी अफवाहें फैल गईं। हमने लोगों से ऐसी अफवाहों पर विश्वास न करने का अनुरोध किया। 

वसई में अफवाह

कुछ दिन पहले वसई में एक व्यक्ति को पकड़ा गया था। इलाके में एक लड़की से छेड़छाड़ करने के बाद उसकी पिटाई कर दी गई थी। हालांकि, स्थानीय निवासी में से एक ने उसकी तस्वीर ली और इंटरनेट मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल कर दी कि वह बच्चा का अपहरणकर्ता है। फोटो के साथ इंटरनेट मीडिया पर यह संदेश भी फैल गया कि वसई इलाके में एक बच्चे को अगवा करते हुए पकड़ा गया और लोगों ने उसकी पिटाई कर दी। हालांकि, जब पुलिस ने वास्तविकता की जांच की तो उन्होंने पाया कि यह एक नकली संदेश है और पाया कि किसी ने इस अफवाह को इंटरनेट मीडिया पर गलत संदेश बताते हुए वायरल किया।

कुर्ला में अफवा

कुर्ला में आवासीय सोसायटी के एक आंतरिक परिपत्र में शुक्रवार को शहर में खेलते समय इमारत से दो बच्चों के लापता होने के बारे में बताया गया। विनोबा भावे पुलिस थाने ने इस घटना से इनकार किया है। 

यह भी पढ़ेंः यहां के लोग इसलिए अपने बच्चों को 'गिरवी' रखने के लिए हैं मजबूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.