Move to Jagran APP

मुंबई में खसरे का प्रकोप: एक मासूम की गयी जान; अब तक 126 बच्‍चे हुए संक्रमित

Measles Outbreak in Mumbaiमुंबई में खसरे का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है बच्‍चे तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। एक बच्‍चे की इससे मौत की भी खबर है वहीं 126 बच्‍चे अब तक इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

By AgencyEdited By: Babita KashyapPublished: Tue, 15 Nov 2022 12:05 PM (IST)Updated: Tue, 15 Nov 2022 12:05 PM (IST)
मुंबई में खसरे का प्रकोप: एक मासूम की गयी जान; अब तक 126 बच्‍चे हुए संक्रमित
Measles Outbreak in Mumbai: मुंबई में खसरे का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है

मुंबई, एजेंसी। Measles Outbreak in Mumbai: मुंबई में वायरल संक्रमण (Viral Infection) के प्रकोप के बीच शहर में खसरे (Measles in Mumbai ) से एक वर्षीय बच्‍चे की मौत हो गई है। बीएमसी (BMC) के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल शहर के अब तक 126 बच्‍चे इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि नल बाजार इलाके में रहने वाले बच्‍चे का पिछले सप्‍ताहृ से चिंचपोकली के बृहन्मुंबई नगर निगम द्वारा संचालित कस्तूरबा अस्पताल में इलाज चल रहा था और सोमवार को उसकी मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि डाक्टरों के अनुसार, "खसरा ब्रोन्कोपमोनिया के साथ गुर्दा फेल होने की वजह से सेप्टीसीमिया के कारण उसकी मौत हो गई।

जनवरी से अब तक 126 बच्‍चे हुए संक्रमित 

मुंबई के अन्‍य इलाकों में भी खसरे का प्रकोप देखा गया है। नगर निकाय से मिली जानकारी के अनुसार सितंबर से अब तक कम से कम 99 बच्चे और इस साल जनवरी से 126 बच्चे वायरल बीमारी से संक्रमित पाए गए हैं।

बीएमसी ने कस्‍तूरबा अस्‍पताल में खसरे से संक्रमित बच्‍चों के इलाज के लिए विशेष वार्ड बनाया है। मिली जानकारी के अनुसर 4 नवंबर से 14 नवंबर के बीच 61 बच्‍चों में खसरे जैसे लक्षणों के साथ कस्‍तूरबा अस्‍पताल में भर्ती करवाया जा चुका है। इनमें से 12 को सोमवार को अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया था।

यह भी पढ़ें -

World Diabetes Day 2022: जंक फूड और शराब से बढ़ रहा है मधुमेह का खतरा, 20 से 40 वर्ष के युवा हो रहे हैं शिकार

Khandwa News: बेटी को जन्‍म देने पर मोनिका पर टूटा दुखों का पहाड़, पीठ पर लात मार घर से निकाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.