Move to Jagran APP

Bhojshala ASI Survey: ऐतिहासिक भोजशाला में श्रद्धालुओं के दर्शन के बीच चल रहा ASI सर्वे, हिंदू पक्ष ने परिसर में की मां सरस्वती की पूजन

सर्वे टीम ने पक्षकारों के अलावा किसी को भी सर्वे स्थल पर जाने की अनुमति नहीं दी। टीम ने भोजशाला के पिछले भाग में सर्वे शुरू किया है। खोदाई में मिल रहे अवशेष साक्ष्य के रूप में सुरक्षित किए जा रहे हैं। हिंदू पक्ष ने अपने अनुभव व बुजुर्गों द्वारा बताई गई बातों के आधार पर वह स्थान भी सर्वे टीम को दिखाए हैं।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Tue, 26 Mar 2024 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2024 11:45 PM (IST)
ऐतिहासिक भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने किया सर्वे (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, धार। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ के आदेश पर धार की ऐतिहासिक भोजशाला में मंगलवार को पांचवें दिन भी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने सर्वे किया। इधर सर्वे कार्य होता रहा, दूसरी तरफ हिंदू पक्ष मां सरस्वती की पूजा-अर्चना के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करता रहा।

loksabha election banner

बता दें कि मंगलवार को हिंदू समाज को पूजा की अनुमति दी गई है। लोग अक्षत और पुष्प लेकर भोजशाला में पूजा के लिए जाते हैं और हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। जबकि मुस्लिम धर्मावलंबी शुक्रवार को परिसर में नमाज अता करते हैं। सर्वेक्षण कार्य की गोपनीयता बनाए रखने के लिए सर्वेक्षण स्थल को पर्दे से कवर कर दिया गया था।

पक्षकारों के अलावा किसी को भी सर्वे स्थल पर जाने की अनुमति नहीं

सर्वे टीम ने पक्षकारों के अलावा किसी को भी सर्वे स्थल पर जाने की अनुमति नहीं दी। टीम ने भोजशाला के पिछले भाग में सर्वे शुरू किया है। खोदाई में मिल रहे अवशेष साक्ष्य के रूप में सुरक्षित किए जा रहे हैं। ¨हदू पक्ष ने अपने अनुभव व बुजुर्गों द्वारा बताई गई बातों के आधार पर वह स्थान भी सर्वे टीम को दिखाए हैं, जहां ¨हदू प्रतीक चिह्न मिल सकते हैं।बता दें कि दशकों से भोजशाला का विवाद चल रहा है।

मंगलवार को पांचवें दिन टीम ने परिसर में प्रवेश किया

हिंदू पक्ष इसे मां सरस्वती का मंदिर बताता है जबिक मुस्लिम पक्ष इसे कमाल मौलाना मस्जिद व दरगाह बताता रहा है। इसी विवाद से संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने वाराणसी के ज्ञानवापी की तर्ज पर सर्वे कराने का निर्देश भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को दिया था। मंगलवार को पांचवें दिन सुबह 7:15 बजे टीम ने परिसर में प्रवेश किया।

इसी के साथ याचिकाकर्ता आशीष गोयल, गोपाल शर्मा भी पहुंचे। वहीं मुस्लिम पक्ष से अब्दुल समद भी साथ थे। शाम पांच बजे टीम सर्वे पूर्ण कर बाहर निकली। बताया जा रहा है कि खोदाई के दौरान टीम को कुछ अवशेष प्राप्त हुए हैं, जिनकी फोटोग्राफी के साथ ही फाइल में उनकी जानकारी दर्ज की गई।

दरगाह परिसर तक मार्किंग की 

इससे पूर्व चौथे दिन सोमवार को लगभग आठ घंटे टीम द्वारा भोजशाला के अंदर-बाहर सर्वे किया गया था। भोजशाला के बाहर फिर खोदाई कार्य किया गया। वहीं अंदर मौजूद पत्थरों पर मौजूद कलाकृतियों को रिकार्ड किया गया। भोजशाला के बाहर कमाल मौलाना दरगाह परिसर तक मार्किंग की गई। 50 मीटर के दायरे में दरगाह व अन्य स्थल भी हैं। 

यह भी पढ़ें- Bhojshala विवाद क्या है और क्यों कोर्ट पहुंचा मामला? 121 वर्ष बाद फिर होगा भोजशाला परिसर का ASI सर्वे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.