Move to Jagran APP

MP को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की बड़ी सौगात, भोपाल से इन 3 रूटों पर दौड़ेगी; पढ़ें किराये से लेकर टिकट की सभी जानकारी

वंदे भारत ट्रेन के बाद अब मध्य प्रदेश को जल्द ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। ये ट्रेन भोपाल से तीन रूटों पर चलाई जाएगी। रेलवे की ओर से नई वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों का शेड्यूल 3 जून को जारी किया जाएगा। बता दें कि पहले चरण में वंदे मेट्रो ट्रेन 200 किलोमीटर तक के रेलवे स्टेशनों को कवर करेगी।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Tue, 21 May 2024 01:00 PM (IST)
MP को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की बड़ी सौगात, भोपाल से इन 3 रूटों पर दौड़ेगी; पढ़ें किराये से लेकर टिकट की सभी जानकारी
MP को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की बड़ी सौगात (Image: Jagran)

जागरण न्यूज नेटवर्क, भोपाल। Bhopal Vande Bharat Metro Train: वंदे भारत ट्रेन के बाद अब मध्य प्रदेश को जल्द ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। ये ट्रेन भोपाल से तीन रूटों पर चलाई जाएगी। रेलवे की ओर से नई वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों का शेड्यूल 3 जून को जारी किया जाएगा। 

कौन से होंगे ये 3 रूट?

पहले चरण में भोपाल से बैतूल, सागर, शाजापुर के लिए वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएंगी। इस मेट्रो ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा रहेगी। इसका किराया स्लीपर क्लास के बराबर या उससे अधिक होने की भी संभावना है। बता दें कि पहले चरण में वंदे मेट्रो ट्रेन 200 किलोमीटर तक के रेलवे स्टेशनों को कवर करेगी। 

भोपाल से ऐसे चलेगी ये ट्रेन

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन भोपाल से होशंगाबाद-इटारसी होकर बैतूल जाएगा, जो की पहला रूट होगा।  इसके अलावा भोपाल से बीना होकर सागर और भोपाल से सीहोर व शुजालपुर होकर शाजापुर तक वंदे मेट्रो चलाई जाएगी। मेट्रो की तरह कोच वाली इन ट्रेनों में 80 फीसदी कोच में यात्री सीट रिजर्व करा सकेंगे। बाकी 20 फीसदी कोच में यात्री स्टेशन या ऑनलाइन मोबाइल के यूटीएस एप के जरिए भी टिकट बुक करा सकते है। 

यह भी पढ़ें: Pune Porsche Accident Case: जबलपुर में आज किया जाएगा अश्विनी का अंतिम संस्‍कार, बेटी को खोने पर फूटा प‍िता का गुस्‍सा

यह भी पढ़ें: Bhojshala Survey: भोजशाला में 17 फीट तक खोदाई, पर नहीं मिला दीवार का तल; हिंदू पक्ष का आया बयान