Move to Jagran APP

Bhojshala Survey: भोजशाला में 17 फीट तक खोदाई, पर नहीं मिला दीवार का तल; हिंदू पक्ष का आया बयान

भोजशाला में 60वें दिन सोमवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की टीम ने गर्भगृह में मिट्टी हटाने का काम किया। टीम ने बाहरी परिसर में भी सर्वे किया जबकि उत्तर-दक्षिण दिशा में खोदाई जारी रही। गर्भगृह में खोदाई के दौरान जो दीवारनुमा आकृति मिली थी उसके पास 17 फीट तक खोदाई हो चुकी है। इसी स्थान के उत्तर व दक्षिण भाग में चयनित ब्लॉक में खोदाई हो रही है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Tue, 21 May 2024 06:00 AM (IST)
Bhojshala Survey: भोजशाला में 17 फीट तक खोदाई, पर नहीं मिला दीवार का तल; हिंदू पक्ष का आया बयान
खोदाई में अब तक 1400 छोटे-बड़े अवशेष प्राप्त हुए। (फाइल फोटो)

जेएनएन, धार। भोजशाला में 60वें दिन सोमवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की टीम ने गर्भगृह में मिट्टी हटाने का काम किया। टीम ने बाहरी परिसर में भी सर्वे किया, जबकि उत्तर व दक्षिण दिशा में खोदाई जारी रही।

गर्भगृह में खोदाई के दौरान जो दीवारनुमा आकृति मिली थी, उसके पास 17 फीट तक खोदाई हो चुकी है। इसी स्थान (भीतरी भाग) के उत्तर व दक्षिण भाग में चयनित ब्लॉक में खोदाई हो रही है।

सोमवार को तीन-तीन फीट खोदाई की गई

सोमवार को यहां तीन-तीन फीट खोदाई की गई, लेकिन अभी दीवार का तल नहीं मिला है। हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने बताया कि भोजशाला में रखे स्तंभों की टीम ने फोटोग्राफी की और पिछले दिनों दक्षिण भाग में जहां खोदाई बंद हो गई थी, उसे भी आगे बढ़ाया गया।

खोदाई में अब तक 1400 छोटे-बड़े अवशेष प्राप्त हुए

खोदाई में अब तक 1400 छोटे-बड़े अवशेष प्राप्त हो चुके हैं। इसके अलावा सिक्के और तलवार भी मिले हैं। बता दें कि हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ के आदेश पर भोजशाला में 22 मार्च से एएसआइ सर्वे हो रहा है। सर्वे 27 जून तक चलेगा।

ये भी पढ़ें: Agniveer Recruitment: अग्निवीर भर्ती में अब अभ्यर्थियों को नहीं होगी कोई परेशानी, दौड़ाने के लिए सिंथेटिक ट्रैक चाहती है सेना