Move to Jagran APP

Madhya Pradesh News: महाकाल मंदिर के सभी प्रवेश द्वारों पर मिलेंगे 250 व 1500 के टिकट

प्रत्येक काउंटर पर 250 रुपये व 1500 रुपये के टिकट उपलब्ध रहेंगे। श्रद्धालु किसी भी काउंटर से टिकट खरीदकर मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। साथ ही महाकाल मंदिर की दर्शन व्यवस्था भस्म आरती अनुमति उपलब्ध सुविधाएं आदि की जानकारी अब भक्तों को एक काल करने पर प्राप्त हो जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraTue, 06 Dec 2022 08:53 PM (IST)
Madhya Pradesh News: महाकाल मंदिर के सभी प्रवेश द्वारों पर मिलेंगे 250 व 1500 के टिकट
भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर समिति शुरू करने जा रही नई व्यवस्था

उज्जैन, जेएनएन। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में भक्तों को अब सभी प्रवेश द्वारों पर 250 रुपये के शीघ्र दर्शन तथा गर्भगृह में प्रवेश के लिए 1500 रुपये के टिकट मिलेंगे। मंदिर समिति भक्तों की सुविधा के लिए नई व्यवस्था शुरू करने जा रही है। इसके लिए प्रत्येक द्वार पर टिकट काउंटर लगाए जाएंगे। मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि अब तक गेट नं.चार पर 250 रुपये तथा बड़े गणेश मंदिर के समीप प्रोटोकाल कार्यालय के निकट 1500 रुपये की रसीद का काउंटर है। दर्शनार्थी यहां से टिकट खरीदकर निर्धारित मार्ग से मंदिर में प्रवेश करते हैं। दो अलग-अलग स्थानों पर टिकट काउंटर होने से दर्शनार्थियों को असुविधा हो रही थी, इसलिए अब मंदिर के प्रत्येक प्रवेश द्वार पर टिकट काउंटर स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। प्रत्येक काउंटर पर 250 रुपये व 1500 रुपये के टिकट उपलब्ध रहेंगे। श्रद्धालु किसी भी काउंटर से टिकट खरीदकर मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे।

अत्याधुनिक काल सेंटर शुरू होगा

महाकाल मंदिर की दर्शन व्यवस्था, भस्म आरती अनुमति, उपलब्ध सुविधाएं आदि की जानकारी अब भक्तों को एक काल करने पर कुछ ही सेकंड में प्राप्त हो जाएगी। मंदिर समिति भक्तों को वांछित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए स्टेट आफ आर्ट के नाम से अत्याधुनिक काल सेंटर शुरू करने जा रही है। 50 पैरेलल लाइन वाला काल सेंटर शीघ्र शुरू होगा। श्री महाकाल महालोक व महाकाल मंदिर परिसर जल्द ही फसाड लाइट से जगमगाएगा। मंदिर समिति परिसर तथा महाकाल महालोक की सभी दिशाओं में सौन्दर्यमयी फसाड लाइट लगाने की तैयारी कर रही है।

ये भी पढ़ें: महाकाल मंदिर के गर्भगृह में 20 दिसंबर से मोबाइल ले जाने पर लगा प्रतिबंध, प्रसाद के लड्डू भी हुए महंगे

Fact Check: वायरल वीडियो अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर का नहीं, गुजरात के चुली जैन मंदिर का है