Move to Jagran APP

MP News: भोजशाला में सर्वे टीम ने बनवाए स्तंभों पर उकरे चित्रों के स्केच, तलघर व सीढ़‍ियों की बारीकी से की जांच

Bhojshala Survey मप्र के धार की ऐतिहासिक भोजशाला में मंगलवार को हि‍ंदुओं ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। सर्वे करने पहुंची एएसआइ की टीम ने स्तंभों पर बने चित्रों के स्केच बनवाए। अब स्केच के माध्यम से पता लगाया जाएगा कि ये किस काल के प्रतीक चिह्न हैं। वहीं 50 मीटर के दायरे में भी तेजी से कार्य किया गया।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Wed, 03 Apr 2024 04:00 AM (IST)
MP News: भोजशाला में सर्वे टीम ने बनवाए स्तंभों पर उकरे चित्रों के स्केच, तलघर व सीढ़‍ियों की बारीकी से की जांच
भोजशाला में सर्वे टीम ने बनवाए स्तंभों पर उकरे चित्रों के स्केच, तलघर व सीढ़‍ियों की बारीकी से की जांच

जेएनएन, धार। मप्र के धार की ऐतिहासिक भोजशाला में मंगलवार को हि‍ंदुओं ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। सर्वे करने पहुंची एएसआइ की टीम ने स्तंभों पर बने चित्रों के स्केच बनवाए। अब स्केच के माध्यम से पता लगाया जाएगा कि ये किस काल के प्रतीक चिह्न हैं। वहीं 50 मीटर के दायरे में भी तेजी से कार्य किया गया।

टीम ने सोमवार को मुख्य परिसर में मिले तलघर और सीढि़यों की भी बारीकी से जांच की। बता दें कि मप्र हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ के आदेश पर भोजशाला में ज्ञानवापी की तर्ज पर वैज्ञानिक सर्वे किया जा रहा है।

भोजशाला को हि‍ंदू पक्ष सरस्वती मंदिर बताता है जबिक मुस्लिम पक्ष इसे मस्जिद बताया है। प्रत्येक मंगवार को यहां हि‍ंदू समाज के लोग पूजा-अर्चना कर हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। इसी परंपरा के तहत लोग हनुमान चालीसा का पाठ करने पहुंचे थे।

भोजशाला के भीतरी परिसर में हुई मार्किंग

मंगलवार को सर्वे टीम द्वारा भोजशाला के भीतरी परिसर में मार्किंग की गई है। संभावना है कि आगामी दिनों में यहां खोदाई हो सकती है। पहली बार मुख्य मंडप के भीतर खोदाई करने के लिए तैयारी की गई है। वहीं बाहरी परिसर में भी टीम द्वारा सर्वे किया गया है।

यह भी पढ़ें - 

मध्य प्रदेश में मंच पर ही रो पड़े कांग्रेस प्रत्याशी, प्रदेशाध्यक्ष को लगाना पड़ा गले; जानिए क्या पूरा मामला?

मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस नए चेहरों पर लगा रही दांव; पहली बार चुनाव लड़ेंगे ये नौ युवा नेता, क्‍या है कांग्रेस की रणनीति?