Move to Jagran APP

कांग्रेस ने पुराने सूरमाओं पर लगाया दांव, सिब्बल-माकन को मिला टिकट

राष्ट्रमंडल खेलों में घोटाले के आरोपी सुरेश कलमाड़ी का टिकट काट दिया है, लेकिन अभी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व आदर्श घोटाले में आरोपी रहे अशोक चह्वाण पर पार्टी अभी कोई फैसला नहीं कर सकी है। कांग्रेस की तीसरी सूची में दो प्रदेश अध्यक्षों राजस्थान के सचिन पायलट और हरियाणा के अशोक तंवर को उनकी पुरानी सीटों क्रमश: अजमेर और सिरसा से ही मैदान में उतारा गया है। क्रिकेटर और मुरादाबाद से सांसद रहे मुहम्मद अजहरुद्दीन को राजस्थान की टोंक-सवाईमाधोपुर सीट से टिक

By Edited By: Published: Tue, 18 Mar 2014 08:35 AM (IST)Updated: Wed, 19 Mar 2014 07:54 AM (IST)

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। राष्ट्रमंडल खेलों में घोटाले के आरोपी सुरेश कलमाड़ी का टिकट काट दिया है, लेकिन अभी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व आदर्श घोटाले में आरोपी रहे अशोक चह्वाण पर पार्टी अभी कोई फैसला नहीं कर सकी है। कांग्रेस की तीसरी सूची में दो प्रदेश अध्यक्षों राजस्थान के सचिन पायलट और हरियाणा के अशोक तंवर को उनकी पुरानी सीटों क्रमश: अजमेर और सिरसा से ही मैदान में उतारा गया है। क्रिकेटर और मुरादाबाद से सांसद रहे मुहम्मद अजहरुद्दीन को राजस्थान की टोंक-सवाईमाधोपुर सीट से टिकट मिला है। दिल्ली की सात में से पांच सीटों पर कपिल सिब्बल और अजय माकन समेत पांच पुराने सूरमाओं पर ही पार्टी ने दांव लगाया है। पश्चिमी व दक्षिणी दिल्ली से सांसद क्रमश: महाबल मिश्रा और रमेश कुमार की सीटों का फैसला रोक लिया गया है।

loksabha election banner

कांग्रेस की तीसरी सूची में 58 उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। इससे पहले 194 व 71 प्रत्याशियों की दो सूचियां पार्टी घोषित कर चुकी है। इस सूची में उत्तर प्रदेश के एक उम्मीदवार का नाम बदला गया है। मुजफ्फरनगर से सूरज एस. वर्मा की जगह पार्टी ने अब नगरपालिका अध्यक्ष पंकज अग्रवाल का नाम घोषित किया है। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के दामाद परंजयादित्य सिंह परमार को गुजरात के पंचमहल से टिकट देकर पार्टी ने देर रात उस पर रोक लगा दी। भ्रष्टाचार के मोर्चे पर सबसे ज्यादा कठघरे में रही कांग्रेस ने तीसरी सूची को इस कलंक से पाक-साफ रखने की कोशिश की है। इस कड़ी में पुणे से कद्दावर कांग्रेस नेता और राष्ट्रमंडल घोटाले के आरोपी रहे सुरेश कलमाड़ी की जगह विश्वजीत कदम को टिकट दिया गया है। अलबत्ता, अभी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चह्वाण के बारे में फैसला होना बाकी है।

बाकी पायलट और तंवर को उनकी इच्छा के मुताबिक सीट देने के बजाय पुरानी ही सीटों से उतारा गया है। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को महासमुंद से पार्टी ने टिकट दिया है। दिल्ली से कपिल सिब्बल, अजय माकन, कृष्णा तीरथ, संदीप दीक्षित और जेपी अग्रवाल को उनके पुराने क्षेत्रों से ही पार्टी ने टिकट दिया है। इस सूची में सिब्बल, तीरथ और पायलट के अलावा केंद्रीय मंत्रियों में चंद्र कुमारी कटोच और दिनशा पटेल के भी नाम हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के विश्वस्त सीपी जोशी को जयपुर ग्रामीण से मैदान में उतारा गया है।

नैतिकता के आधार पर कई सवालों का जवाब देने के लिए बाध्य हैं मोदी: राहुल

सौ नहीं दो सौ सीटें जीतेगी कांग्रेस: राहुल गांधी

बंद और विरोध के बीच असम पहुंचे राहुल, तीन घंटे देर से शुरू हुई रैली

नेता नहीं दुनिया को बदलने का माद्दा रखती है जनता: राहुल

राहुल गांधी को चूमने वाली महिला की हत्या की अफवाह

वाराणसी से उम्मीदवार उतारेगी पार्टी

दिल्ली में आम आदमी पार्टी को समर्थन देकर फजीहत झेल चुकी कांग्रेस वाराणसी लोकसभा सीट पर अरविंद केजरीवाल को कोई रियायत नहीं देगी। कांग्रेस ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि पार्टी मोदी के खिलाफ एक मजबूत उम्मीदवार उतारेगी। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सूरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस वाराणसी सीट पर मोदी के खिलाफ जल्द ही अच्छा उम्मीदवार घोषित करेगी।

सूरजेवाला ने कहा कि समान विचारधारा वाली सभी पार्टियों को कांग्रेस के उम्मीदवार का समर्थन करना चाहिए क्योंकि सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही सांप्रदायिकता और विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ लड़ाई को आगे ले जा सकती है। सूरजेवाला ने कहा कि आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए अगर वाराणसी में भी गाजियाबाद की पुनरावृत्ति देखने को मिले, जहां कांग्रेस से राजबब्बर के मैदान में आने के बाद भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह अपनी सीट छोड़कर दूसरी जगह चले गए हैं। इस बीच सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस मोदी के खिलाफ पार्टी महासचिव मोहन प्रकाश को उम्मीदवार बना सकती है। लंबे समय तक गुजरात के प्रभारी रहे मोहन प्रकाश का नाम संभावित उम्मीदवारों के लिए चर्चा में है। मोहन प्रकाश का नाता बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से भी रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.