फेसबुक डाटा लीक मामला: ब्रिटेन के सांसदों ने जुकरबर्ग को दी समन जारी करने की धमकी

ब्रिटिश सांसदों ने मार्क जुकरबर्ग को डाटा लीक मामले में औपचारिक समन जारी करने की धमकी दी है।

By Arti YadavEdited By: Publish:Wed, 02 May 2018 07:48 AM (IST) Updated:Wed, 02 May 2018 09:06 AM (IST)
फेसबुक डाटा लीक मामला: ब्रिटेन के सांसदों ने जुकरबर्ग को दी समन जारी करने की धमकी
फेसबुक डाटा लीक मामला: ब्रिटेन के सांसदों ने जुकरबर्ग को दी समन जारी करने की धमकी

लंदन, (एजेंसी)। ब्रिटिश सांसदों ने फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग को डाटा लीक मामले में उपस्थित होने से इनकार करने के बाद औपचारिक समन जारी करने की धमकी दी है। पिछले महीने यूएस कांग्रेस द्वारा जुकरबर्ग को संसद में पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन हाउस ऑफ कॉमन्स संस्कृति और मीडिया कमेटी द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब देने के लिए जुकरबर्ग खुद नहीं आए। उनकी जगह एक अधिकारी को सवालों के जवाब देने के लिए भेजा गया था।

फेसबुक को लिखे एक पत्र में समिति के अध्यक्ष डैमियन कॉलिन्स ने कहा है कि जुकरबर्ग मई में यूरोपीय संसद को गवाही देंगे और उसी यात्रा के दौरान उन्हें लंदन आने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने लिखा कि जुकरबर्ग को 24 मई को संसद में पेश होना है। यह ध्यान देने योग्य है कि जुकरबर्ग यूके संसद के अधिकार क्षेत्र में नहीं आते हैं।

जानिए क्या है मामला

हाल ही में खुलासा हुआ था कि 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' ने फेसबुक पर 5 करोड़ यूजर्स का डेटा चुराकर, उनका गलत इस्तेमाल किया था। इन आरोपों के बाद फेसबुक की चौतरफा आलोचना हुई थी। इस मामले पर अब फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने अहम खुलासे किए थे। जुकरबर्ग के मुताबिक, साल 2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' ने फेसबुक के करीब 8 करोड़ 70 लाख यूजर्स की निजी जानकारी को अनुचित तरीके से शेयर किया था। जुकरबर्ग ने बताया कि ये कंपनी डोनाल्ड ट्रंप के लिए काम कर रही थी। ध्यान रहे कि फेसबुक के दिए आंकड़े और पिछले आंकड़ों में 3 लाख 70 हजार यूजर्स का अंतर है।

डेटा लीक जैसी और घटनाएं आ सकती हैं सामने

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने निवेशकों और यूजर्स को आगाह किया है कि भविष्य में डेटा लीक जैसी और भी घटनाएं सामने आ सकती हैं, जिसके लिए उसे पहले से तैयार रहना चाहिए। फेसबुक ने यह जानकारी अमेरिकी सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज कमिशन की रिपोर्ट में दी है। फेसबुक ने चेतावनी दी है कि अगर ऐसी घटनाएं सामने आती हैं तो साइट को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

chat bot
आपका साथी