COVID-19 Death: कोरोना वायरस से ब्रिटेन में भारतीय मूल के कार्डियक सर्जन की मौत

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे भारतीय मूल के कार्डियक सर्जन की ब्रिटेन में मौत हो गई है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Tue, 07 Apr 2020 03:14 PM (IST) Updated:Tue, 07 Apr 2020 03:14 PM (IST)
COVID-19 Death: कोरोना वायरस से ब्रिटेन में भारतीय मूल के कार्डियक सर्जन की मौत
COVID-19 Death: कोरोना वायरस से ब्रिटेन में भारतीय मूल के कार्डियक सर्जन की मौत

लंदन, पीटीआइ। कोरोना वायरस के कारण भारतीय मूल के कार्डियक सर्जन की ब्रिटेन में मौत हो गई है। कोरोना वायरस से संक्रमित सर्जन का ब्रिटेन के कार्डिफ के एक अस्पताल में इलाज चल रह था। इससे पहले भी महामारी के मोर्चे पर तैनात कई स्वास्थ्यकर्मियों की जान जा चुकी है।

यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ वेल्स (UHW) में कार्डियो-थोरैसिक सर्जरी के एसोसिएट स्पेशलिस्ट, जितेंद्र कुमार राठौड़ को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) द्वारा समर्पित सर्जन के रूप में वर्णित किया गया है। जितेंद्र के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटे हैं।

कार्डिफ और वेले विश्वविद्यालय स्वास्थ्य बोर्ड ने एक श्रद्धांजलि पोस्ट करते हुए कहा की आप बहुत याद आएगें। बोर्ड ने बताया कि डॉक्टर जितेंद्र ने भारत में अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने 1990 से कार्डियो-थोरेसिक सर्जरी विभाग में काम किया और 2006 में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ वेल्स आ गए। वह एक अविश्वसनीय रूप से समर्पित सर्जन थे जिन्होंने अपने रोगियों के लिए गहराई से देखभाल की। ​​सभी लोग उनको काफी पसंद करते थे और वह बहुत दयालु इंसान थे।

बता दें कि वह उन चिकित्सा अधिकारियों में शामिल हो गए हैं जिन्होंने यूके के अस्पतालों में कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज करते हुए अपनी जान गंवा दी है। ब्रिटेन में कोरोना संके्रमण से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 5,373 हो गया है, जबकि 51 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जिसमें देश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी शामिल हैं। ब्रिटेन में अबतक 2 लाख से ज्यादा लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट किया गया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के कार्यालय ने जानकारी दी है कि बोरिस जॉनसन की हालत बिगड़ने के बाद उन्‍हें इंटेंसिव केयर यूनिट में शिफ्ट किया गया है। रविवार शाम को बोरिस जॉनसन को सेंट थॉमस अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।

वहीं, जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया भर में 13 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले हैं। इसमें से 74,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में है। अमेरिका में कोरोना के 364,723 मामले हैं, इसके बाद स्पेन में 136,675, इटली में 132,547 और जर्मनी में 102,453 मामले हैं।

chat bot
आपका साथी