जासूस पर हमले में रूस का हाथ: थेरेसा मे

हाउस ऑफ कॉमंस में सख्‍त लहजे में थेरेसा मे ने कहा, हमले में मिलिट्री ग्रेड के नर्व एजेंट का उपयोग हुआ है जिसी पहचान ‘नोवीचोक’ के तौर पर हुई है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 13 Mar 2018 10:23 AM (IST) Updated:Tue, 13 Mar 2018 10:23 AM (IST)
जासूस पर हमले में रूस का हाथ: थेरेसा मे
जासूस पर हमले में रूस का हाथ: थेरेसा मे

लंदन (एएनआई)। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने पूर्व रूसी डबल एजेंट व उनकी बेटी पर नर्व एजेंट हमले के पीछे रूस का हाथ होने की संभावना पर बल दिया है। प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा कि 4 मार्च को 66 वर्षीय रिटायर्ड मिलिट्री इंटेलिजेंस ऑफिसर स्‍क्रिपाल और उनकी 33 वर्षीय बेटी यूलिया सैलिसबरी सिटी सेंटर में बेंच पर बेहोशी की हालत में मिले। वे अस्‍पताल में हैं, उनकी हालत गंभीर बनी हुई है पर स्‍थिर है।

इसके पहले थेरेसा मे ने मामले पर खुफिया स्थिति का आकलन करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई थी। हाउस ऑफ कॉमंस में सख्‍त लहजे में थेरेसा मे ने कहा, हमले में मिलिट्री ग्रेड के नर्व एजेंट का उपयोग हुआ है जिसी पहचान ‘नोवीचोक’ के तौर पर हुई है। यह सोवियत यूनियन में 1970 के दशक में बनाया गया था।

ब्रिटेन-रूस संबंध में और कड़वाहट आ गयी है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने इस मामले में रूसी सरकार से मंगलवार तक जवाब मांगा है। हालांकि, इससे पहले रूस के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता दमित्रि पेस्कोव ने पूर्व जासूस पर हमले में रूस की भागीदारी से इंकार किया। 

chat bot
आपका साथी