Google: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट BARD ने दी गलत जानकारी, Alphabet के शेयरों में 8 प्रतिशत की गिरावट

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट बार्ड के लिए प्रचार सामग्री में गलत जानकारी होने की रिपोर्ट के बाद शेयरों में गिरावट आई। वहीं दूसरी ओर गूगल की प्रतियोगी कंपनी माइक्रोसॅाफ्ट एक नए एआई के साथ सर्च-इंजन को मार्केट में उतार सकती है।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 09 Feb 2023 03:06 AM (IST) Updated:Thu, 09 Feb 2023 03:06 AM (IST)
Google: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट BARD ने दी गलत जानकारी, Alphabet के शेयरों में 8 प्रतिशत की गिरावट
अल्फाबेट के शेयरों में बुधवार के शेयरों में 8 प्रतिशत की गिरावट आई।

लंदन, एजेंसी। गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के शेयरों में बुधवार के दिन जबरदस्त गिरावट आई। अल्फाबेट के शेयर 8 प्रतिशत कर लुढ़क गए। शेयर गिरने की वजह से कंपनी को कम से कम 100 अरब डॅालर का नुकसान हुआ है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट बार्ड (Chatbot BARD) के लिए प्रचार सामग्री में गलत जानकारी होने की रिपोर्ट के बाद शेयरों में गिरावट आई। वहीं, दूसरी ओर गूगल की प्रतियोगी कंपनी माइक्रोसॅाफ्ट एक नए एआई के साथ सर्च-इंजन को मार्केट में उतार सकती है।

सही उत्तर देने में बार्ड रहा असमर्थ

समाचार एजेंसी रायटर द्वारा सूचना दिए जाने के बाद शेयरों में गिरावट और बढ़ गई कि बार्ड सही उत्तर देने में असमर्थ है। दरअसल बार्ड के सामने एक शख्स ने सवाल पूछा कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॅाप की कौन सी नई खोज की जानकारी मैं अपने 9 साल के बच्चे को बता सकता हूं? बार्ड ने दो सही उत्तर दिए। हालांकि, बार्ड द्वारा दी गई आखिरी प्रतिक्रिया गलत थी।

बार्ड ने बताया कि टेलीस्कोप ने हमारे सौर मंडल के बाहर किसी ग्रह की पहली तस्वीरें लीं। वास्तव में इन एक्सोप्लैनेट्स की पहली तस्वीरें नासा के रिकॉर्ड के अनुसार, मिल्की वे के बाहर एक ग्रह की पहली तस्वीर 2004 में वेरी लार्ज टेलीस्कोप द्वारा ली गई थी - नासा के वेब टेलीस्कोप से लगभग 19 साल पहले।

सर्च इंजन, बिंग का नया संस्करण होगा लॅान्च

इसके बाद नासा के शेयरों में गिरावट आ गई। इसी बीच माइक्रोसॅाफ्ट ने मंगलवार को घोषणा की कि वह अपने सर्च इंजन, बिंग का एक नया संस्करण लॉन्च करेगा। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट AI प्रतियोगी OpenAI में एक प्रमुख हितधारक है, जो हाल के सप्ताहों में वायरल हुए चैटबॉट ChatGPT का संचालन करता है। इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट ने 23 जनवरी को OpenAI में अरबों डॉलर के निवेश की घोषणा की है।

गूगल ने बुधवार को पेरिस में एक कार्यक्रम में नई तकनीक की घोषणा की। इस कार्यक्रम के दौरान गूगल के अधिकारियों ने बार्ड की कुछ क्षमताओं पर चर्चा की। कार्यक्रम के दौरान दिखाया गया कि कैसे बार्ड का उपयोग इलेक्ट्रिक कार खरीदने के फायदे और नुकसान को प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: ChatGPT का हो सकता है गलत इस्तेमाल, बड़े साइबर हमलों की जिम्मेदार हो सकती है टेक्नोलॉजी

chat bot
आपका साथी