35 करोड़ का गोल्डेन टॉयलेट ब्रिटिश पैलेस से चोरी, अमेरिका के नाम से था मशहूर

इटली के कलाकार मौरीजियो कैटलान ने अपनी आर्ट प्रदर्शनी में सोने का शौचालय को रखा था। इस पैलेस में लगी प्रदर्शनी को दो दिन पहले ही लोगों के लिए खोला गया था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sun, 15 Sep 2019 12:33 AM (IST) Updated:Sun, 15 Sep 2019 05:13 PM (IST)
35 करोड़ का गोल्डेन टॉयलेट ब्रिटिश पैलेस से चोरी, अमेरिका के नाम से था मशहूर
35 करोड़ का गोल्डेन टॉयलेट ब्रिटिश पैलेस से चोरी, अमेरिका के नाम से था मशहूर

लंदन, रायटर। ब्रिटेन के ऑक्सफोर्डशायर स्थित ब्लेनहेम पैलेस में चोरों ने सोने के एक शौचालय (टॉयलेट) पर ही हाथ साफ कर दिया है। 18 कैरेट सोने से बने और 50 लाख डॉॅलर (लगभग 35.5 करोड़ रुपये) से ज्यादा मूल्य के इस शौचालय को आर्ट प्रदर्शनी में रखा गया था। बता दें कि इस महल में ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का जन्म हुआ था।

पुलिस ने शनिवार को बताया कि इटली के कलाकार मौरीजियो कैटलान ने अपनी आर्ट प्रदर्शनी में इस शौचालय को रखा था। लंदन से पश्चिम में लगभग 90 किलोमीटर दूर स्थित इस पैलेस में लगी प्रदर्शनी को दो दिन पहले ही लोगों के लिए खोला गया था।

पुलिस को शनिवार की सुबह 4.57 बजे टॉयलेट चोरी होने की जानकारी मिली। पुलिस के एक बयान के मुताबिक घटना को अंजाम देकर चोर वहां से करीब 4.50 बजे फरार हो गए थे। मामले में 66 साल के एक व्यक्ति को चोरी के संबंध में गिरफ्तार किया गया है।

अमेरिका के नाम से था मशहूर
पुलिस का कहना है कि चोरी गए टॉयलेट को अभी बरामद नहीं किया जा सका है, लेकिन इसे खोजने की और अपराधियों को गिरफ्तार करने की पूरी कोशिश की जा रही है। पुलिस ने किसी भी गवाह को पुलिस से संपर्क करने की भी अपील की है।

'अमेरिका' के नाम से जाने जाने वाले इस टॉयलेट को सबसे पहले न्यूयॉर्क सिटी में साल 2016 में गगेनहाइम में प्रदर्शित किया गया था। अमेरिका नामक टॉयलेट को एक बार लोन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी ऑफर किया गया था। ब्लेनहाइम पैलेस में इस टॉयलेट को उस कमरे के पास लगाया गया था, जिसमें चर्चिल का जन्म हुआ था।

इसे भी पढ़ें: 8 साल पहले मर चुके शख्स को 2019 में सीट बेल्ट न लगाने को लेकर भेजा गया नोटिस, जानें- पूरा मामला

इसे भी पढ़ें: Video: अपने जवानों के शवों से भी पाक करता है भेदभाव, डेढ़ माह बाद भी LoC पर पड़े हैं लावारिस शव

chat bot
आपका साथी