पुतिन के साथ बैठक के लिए रूस पहुंचे चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग, यूक्रेन युद्ध को लेकर हो सकती है अहम चर्चा

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग सोमवार को तीन दिवसीय दौरे पर रूस पहुंचे। चिनफिंग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक करेंगे। रूस-यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच चिनफिंग-पुतिन के बीच होने वाली बैठक को अहम माना जा रहा है। फोटो- एपी।

By AgencyEdited By: Publish:Tue, 21 Mar 2023 12:49 AM (IST) Updated:Tue, 21 Mar 2023 12:49 AM (IST)
पुतिन के साथ बैठक के लिए रूस पहुंचे चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग, यूक्रेन युद्ध को लेकर हो सकती है अहम चर्चा
पुतिन के साथ बैठक के लिए रूस पहुंचे चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग।

मास्को, पीटीआई। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग सोमवार को तीन दिवसीय दौरे पर रूस पहुंचे। चिनफिंग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक करेंगे। रूस-यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच चिनफिंग-पुतिन के बीच होने वाली बैठक को अहम माना जा रहा है। चीन और रूस ने चिनफिंग की यात्रा को दोनों देशों की मित्रता को और प्रगाढ़ करने के प्रयासों के हिस्से के रूप में वर्णित किया है।

क्रेमलिन ने यूक्रेन के लिए चीन की शांति योजना का स्वागत किया है और कहा है कि इसमें पुतिन और चिनफिंग के बीच वार्ता के दौरान चर्चा की जाएगी। दोनों राष्ट्रपतियों के बीच सोमवार को रात्रिभोज के बाद बैठक शुरू होगी।गौरतलब है कि चिनफिंग की रूस यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय द्वारा शुक्रवार को युद्ध अपराध के आरोपों में पुतिन की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया गया था। रूस ने इस वारंट को 'निष्प्रभावी' करार दिया है।

पुतिन के साथ अपनी वार्ता से पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए अपनी शांति योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह सभी पक्षों की 'वैध' चिंताओं को ध्यान में रखती है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की व्यापक समझ को दर्शाती है।

सोमवार से शुरू हुई तीन दिवसीय मास्को यात्रा पर मंगलवार को शी व पुतिन के साथ वार्ता करने वाले हैं। वार्ता के दौरान शी के यूक्रेन संघर्ष समाप्त करने के लिए शांति वार्ता की वकालत करने की उम्मीद जताई जा रही है।

शी ने रूस के अखबार 'रसियन गजट' में सोमवार को प्रकाशित एक लेख 'फोर्जिंग अहेड टू ओपन ए न्यू चैप्टर आफ चाइना-रसिया फ्रेंडशिप, कोआपरेशन एंड कामन डेवलपमेंट' में कहा कि 10 साल पहले राष्ट्रपति चुने जाने के बाद मैंने सबसे पहले रूस का दौरा किया था। शी ने कहा कि उन्होंने पिछले 10 वर्षों में आठ बार मास्को का दौरा किया और द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों के दौरान रूसी नेता से 40 से अधिक बार मुलाकात की।

chat bot
आपका साथी