अफगान सैनिक प्रशिक्षण के लिए पाक के बजाए क्यों जाते हैं भारत, इस बात पर बेचैन है पाकिस्‍तानी फौज

पाकिस्तानी सेना इस बात से परेशान रही है कि अफगानिस्तान के लोग पाकिस्तान के बजाय भारत से क्यों सैन्य प्रशिक्षण लेना चाहते हैं? पाक सेना ने पिछली अफगान सरकार को इस संबंध में कई प्रस्ताव भेजे थे ...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 04:32 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 04:38 PM (IST)
अफगान सैनिक प्रशिक्षण के लिए पाक के बजाए क्यों जाते हैं भारत, इस बात पर बेचैन है पाकिस्‍तानी फौज
पाकिस्तानी सेना इस बात से परेशान रही है कि अफगानिस्तान के लोग भारत से क्यों सैन्य प्रशिक्षण लेना चाहते हैं?

नई दिल्ली, आइएएनएस। पाकिस्तानी सेना इस बात से परेशान रही है कि अफगानिस्तान के लोग पाकिस्तान के बजाय भारत से क्यों सैन्य प्रशिक्षण लेना चाहते हैं? पाक सेना ने पिछली अफगान सरकार को इस संबंध में कई प्रस्ताव भेजे थे, इसके बावजूद पाकिस्तान में केवल छह कैडिट आए और भारत में हजारों की तादाद में अफगानी सैनिक प्रशिक्षण के लिए पहुंचते हैं।

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन (आइएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने बताया कि सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा कई दफा अफगानिस्तान जाकर इस संबंध में बातचीत कर चुके हैं। लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ।

उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता अब यह समझने के लिए कोशिश कर रहे हैं कि अफगान के लोग और उनकी सेना पाकिस्तान से इतनी नफरत क्यों करते हैं। उनका आरोप है कि भारत ने अफगानिस्तान के तब के हुक्मरानों, सेना और खुफिया एजेंसी के मन में पाकिस्तान के खिलाफ जहर भर दिया है।

यही नहीं पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन (आइएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने यह भी दावा किया कि पाकिस्तान अफगानिस्तान के लिए कितना काम कर चुका है, उसके बावजूद उसे नफरत ही इतनी मिलती है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में जो कुछ भी हो रहा है, उसमें हमें भारत की भूमिका समझने की कोशिश करनी चाहिए। 

chat bot
आपका साथी