कोरोना के बहाने कुछ समय के लिए फिर बच गया पाकिस्‍तान, टल गई एफएटीएफ की बैठक!

एफएटीएफ ने अपनी आगामी बैठक को फिलहाल इस वैश्विक संकट की वजह से टाल दिया है। इसकी ही बदौलत पाकिस्‍तान को कुछ राहत मिल गई है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 09:07 PM (IST) Updated:Tue, 28 Apr 2020 09:07 PM (IST)
कोरोना के बहाने कुछ समय के लिए फिर बच गया पाकिस्‍तान, टल गई एफएटीएफ की बैठक!
कोरोना के बहाने कुछ समय के लिए फिर बच गया पाकिस्‍तान, टल गई एफएटीएफ की बैठक!

इस्‍लामाबाद। पहले चीन और अब पूरी दुनिया में फैले कोरोना संकट की बदौलत पाकिस्‍तान पर जो ब्‍लैकलिस्‍ट होने तलवार लटकी थी उसको लेकर अब कुछ और समय उसको मिल गया है। दरअसल, फाइनेंनियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने अपनी आगामी बैठक को फिलहाल इस वैश्विक संकट की वजह से टाल दिया है। इसकी ही बदौलत पाकिस्‍तान को कुछ राहत मिल गई है। पाकिस्तान के प्रदर्शन की जांच 21-26 जून तक बीजिंग में प्रस्तावित समीक्षा बैठक में होने वाली थी। अब यह बैठक अक्टूबर में होने का अनुमान है।

पाकिस्‍तान के जियो न्‍यूज के मुताबिक एफएटीएफ की तरफ से कहा गया है कि मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों में कोई कमी नहीं आएगी। इसके अलावा अवैध वित्त पोषण से निपटने के उपायों पर कोविड-19 संकट के प्रभाव की सक्रिय रूप से निगरानी करेगा। एफएटीएफ ने आगामी बैठक को टालने का ये कदम इसलिए भी उठाया है क्‍योंकि फिलहाल कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में लॉकडाउन है। फिलहाल विभिन्‍न देशों की हवाई या जमीनी सीमाएं जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिए ही खुली हुई हैं। इसकी वजह से सदस्‍य देशों के अधिकारी बैठक में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे। इसको देखते हुए ये बैठक को फिलहाल टाल दिया गया है।

आपको बता दें कि पाकिस्‍तान ने इसी माह मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड समेत करीब 4000 आतंकियों को अपनी वाच लिस्‍ट से बाहर कर दिया था। माना जा रहा था कि पाकिस्‍तान को इस बात का पहले से अंदेशा था कि एफएटीएफ की बैठक इस बार नहीं हो सकेगी। इतना ही नहीं पाकिस्‍तान की तरफ से ये कदम उठाने की कोई वाजिब वजह भी नहीं बताई गई थी। गौरतलब है कि आतंकियों को पनाह देने और विभिन्‍न आतंकी संगठनों को की फंडिंग रोकने में विफल रहने की वजह से पाकिस्तान को एफएटीफ ने जून 2018 से ग्रे लिस्ट में रखा है।

फरवरी में एफएटीएफ ने 27 प्‍वाइंट एक्शन प्लान पर अमल से विफल रहने पर पाकिस्तान को चेताया था और चार महीने की मोहलत दी थी। उस वक्‍त पाकिस्‍तान को ब्‍लैकलिस्‍ट होने से चीन, मलेशिया और तुर्की ने बचा लिया था। फरवरी में एफएटीएप ने कहा था कि पाकिस्तान ने मोटे तौर पर 27 में से केवल 14 को पूरा किया है। इसके साथ ही फरवरी में एफएटीएफ ने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि यदि इसके एक्शन प्लान को पूरी तरह लागू नहीं किया गया तो इसे ब्लैक लिस्ट में किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी