जानिए क्यों, ब्रिटेन के सबसे बड़े तलाक के मामले में महारानी को हो रही है टेंशन

ब्रिटेन के सबसे बड़े तलाक के मामले में महारानी हया बिंत को टेंशन हो रही है। अब इस मामले में 30 जुलाई को सुनवाई होनी है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Wed, 03 Jul 2019 02:26 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jul 2019 02:26 PM (IST)
जानिए क्यों, ब्रिटेन के सबसे बड़े तलाक के मामले में महारानी को हो रही है टेंशन
जानिए क्यों, ब्रिटेन के सबसे बड़े तलाक के मामले में महारानी को हो रही है टेंशन

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। दुबई के अरबपति सुल्तान शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की पत्नी राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन कुछ दिन पहले अपने 2 बच्चों और 271 करोड़ रुपये लेकर अपना देश छोड़कर चली गई हैं। अभी उनका तलाक नहीं हुआ है, मामला कोर्ट में चला गया है। अभी राजकुमारी कहां हैं? इसको लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। उनके कभी किसी देश में जाने की चर्चाएं हो रही है तो कभी किसी दूसरे देश में। बताया जा रहा है कि वो फिलहाल जर्मनी गई है। राजकुमारी जॉर्डन के शाह की सौतेली बहन हैं और दुबई के सुल्तान की 6 वीं पत्नी हैं। 

अभी तक ये कहा जा रहा है कि उनका दुबई के सुल्तान के साथ उनका ब्रेकअप हो गया था। इस वजह से वो अपने दो बच्चों और कुछ करोड़ रुपयों के साथ कहीं चली गई हैं। फिर ये बात पुख्ता हुई कि हया बिंत अल हुसैन अपने 2 बच्चों और 3.1 करोड़ पाउंड (लगभग 270 करोड़ रुपए)लेकर अपने देश से कहीं बाहर चली गई हैं। उधर ये बात भी प्रकाश में आई है कि जर्मन दूतावास के एक अधिकारी ने देश से भागने में उनकी मदद की है। अब ये भी कहा जा रहा है कि यदि ये बात सही है तो जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात के बीच राजनयिक संकट भी पैदा हो सकता है। यदि राजकुमारी को बिना सभी प्रक्रियाएं पूरी किए वहां पनाह दी गई है तो इससे दूसरे देश के साथ राजनीतिक संबंध खराब हो सकते हैं। 

बताया गया है कि हया बिंत अपने शौहर शेख मुहम्मद से तलाक चाह रही हैं। हया बिंत के बारे में कहा जा रहा है कि वो दुबई से पहले जर्मनी गईं। उनके साथ बेटी जलीला (11) और बेटा जायेद (7)भी हैं। जर्मनी में उन्होंने वहां की सरकार से राजनीतिक शरण मांगी है। हया ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ीं हैं। वो समाज सेवा के लिए जानी जाती है इस वजह से सोशल मीडिया पर अपने समाज सेवा के कामों के लिए भी वो काफी चर्चित रही हैं। बीते 20 मई के बाद उनको कहीं देखा नहीं गया है। इसके अलावा सोशल मीडिया एकाउंट पर भी फरवरी के बाद से उन्होंने कोई पोस्ट नहीं किया है। वहां भी वो सक्रिय नहीं है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इन दिनों वो पारिवारिक मामले को लेकर टेंशन में है। 

बताया जा रहा है कि शेख ने 30 जुलाई को सुनवाई के लिए उच्च न्यायालय के पारिवारिक न्यायालय में अपनी पत्नी के खिलाफ एक आवेदन किया है।  यह मामला इतिहास में सबसे महंगे तलाक का होने जा रहा है। ब्रिटेन के दो सबसे प्रसिद्ध वकील इन दोनों का तलाक का केस लड़ रहे हैं। शेख मोहम्मद ने हेलेन वार्ड को काम पर रखा है। प्रिंसेस हया ने फियोना शाकाल्टन को काम पर रखा है जिनके ग्राहकों ने प्रिंसेस डायना से राजकुमार चार्ल्स को और तलाक के यॉर्क के राजकुमार से अपने विभाजन में प्रिंस चार्ल्स को शामिल किया है।

हया बिंत लगभग 69 साल के शेख मोहम्मद को अच्छी तरह से जानती है। न्यूमार्केट के सफ़ोल्क में उनका गोडोल्फिन अस्तबल, दुनिया के सबसे सफल रेसिंग संगठनों में से एक है। रानी हया ने रॉयल एस्कॉट में सिर्फ दो हफ्ते पहले उनसे मुलाकात की थी। खेल की दुनिया के सबसे प्रसिद्ध घोड़ों के जोड़ों में से कई उनके पास है, ये दोनों लोग आमतौर पर रेसट्रैक में एक साथ देखे जाते थे। यहीं से इनका प्यार परवान चढ़ा और दोनों ने शादी की। 

रानी के भी राजकुमारी के परिवार के साथ लंबे समय तक संबंध रहे हैं जिनके एंग्लोफाइल पिता ब्रिटेन के कट्टर सहयोगी और ब्रिटिश राजपरिवार के करीबी दोस्त थे। प्रिंस चार्ल्स ने 1999 में जॉर्डन में किंग हुसैन के अंतिम संस्कार में भाग लिया। राजकुमारी हया(45) ने रानी से विंडसर कैसल में चाय के लिए निजी तौर पर इस साल में रॉयल विंडसर हॉर्स शो के दौरान मुलाकात की। यह दो हफ्ते पहले हुआ था जब शेख ने अपनी पत्नी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की थी। उच्च न्यायालय के रिकॉर्ड से पता चलता है कि उन्होंने न्यायमूर्ति मूर के समक्ष 22 मई को सुनवाई के लिए आवेदन किया था। इस तरह की सुनवाई निजी तौर पर आयोजित की जाती है और परिणाम का पता नहीं चलता है। 

कोर्ट रिकॉर्ड दिखाते हैं कि परिवार न्यायालय डिवीजन के अध्यक्ष के सामने 30 जुलाई को एक ताज़ा सुनवाई होगी। दुबई संयुक्त अरब अमीरात का हिस्सा है जो फारस की खाड़ी के चारों ओर प्रमुख ब्रिटिश सहयोगी है।वास्तव में राजकुमारी केंसिंग्टन पैलेस के विपरीत उसके विशाल 85 मिलियन टाउनहाउस में रह रही है, जिसे उसने अपने पति के बिना पिछले साल खरीदा था। ब्रिटेन में उसकी जड़ें वर्षों से हैं। उसके पिता ने उसे बैडमिंटन में पहले स्कूल और फिर अपने ए-स्तरों के लिए डोरसेट में अनन्य ब्रायनस्टन में भेजा। वह ऑक्सफ़ोर्ड चली गई जहां उसने सेंट हिल्डा कॉलेज में पीपीई पढ़ा। 

विश्वविद्यालय के बाद वह एक निपुण घुड़सवार बनीं। आयरलैंड में जाकर जहां उन्हें महान आयरिश शो-पॉल पॉल डाराग ने पढ़ाया था। 1996 के अटलांटा ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आमंत्रित उन्होंने इस प्रस्ताव को इस आधार पर ठुकरा दिया कि वह तैयार नहीं थीं। उसने चार साल बाद सिडनी ओलंपिक में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। 5 फुट 2 इंच की राजकुमारी ने कहा कि उसके पास रोमांस के लिए समय नहीं है क्योंकि वह बहुत व्यस्त प्रशिक्षण में थी। वह जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय की सौतेली बहन हैं। 1980 के दशक के उत्तरार्ध में उन्होंने ड्यूक और डचेस ऑफ यॉर्क को अपनी तरफ से हवेली को उधार दे दिया, जबकि उनका 5 मिलियन का वैवाहिक घर Sunninghill Park बताया जा रहा था। 

शेख मोहम्मद की दूसरी पत्नी के रूप में राजकुमारी हया पृष्ठभूमि में नहीं रहीं। अब इन दोनों के रिश्तों के टूटने को लेकर कई तरह की कहानियां चल रही हैं। पैसे की बड़ी रकम के दावों के बीच कर्मचारियों द्वारा कानूनी गैर-प्रकटीकरण समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की बात की जा रही है। 

राजकुमारी हया ने पूर्व आयरिश अध्यक्ष मैरी रॉबिन्सन के साथ मिलकर इस घटना पर दुबई की प्रतिष्ठा का बचाव किया। कल यह बताया गया कि राजकुमारी हया ने मामले के बारे में नए तथ्यों को जान लिया था और इसके परिणामस्वरूप अपने पति के विस्तारित परिवार के सदस्यों से दुश्मनी और दबाव बढ़ गया था जब तक कि वह वहां सुरक्षित महसूस नहीं करती थी। मानवाधिकार वकीलों ने सवाल किया है कि क्या शेख को दुबई में ब्रिटिश नागरिकों के मानवाधिकार हनन के दावों को ध्यान में रखते हुए ब्रिटेन की कानूनी प्रणाली का लाभ उठाने की अनुमति दी जानी चाहिए। 

श्री डिक्सन ने बताया कि शेख के लिए ब्रिटेन की न्याय प्रणाली का उपयोग करने में सक्षम होना पूरी तरह से अनुचित है, जो अपनी निष्पक्षता के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह उनके व्यक्तिगत हितों के अनुकूल है। जब उनके अपने देश की कानूनी प्रणाली ब्रिटिश नागरिकों के साथ इतनी अन्यायपूर्ण और क्रूर है। 

राजकुमारी का मामला लंदन के दो सबसे बढ़िया वकील लड़ रहे है। लेडी वार्ड,जिसे ग्रैंड डेम ऑफ डिवोर्स के रूप में जाना जाता है, जो लंदन के स्टीवर्ट लॉ के लिए काम करता है, ने फिल्म निर्देशकों से लेकर फुटबॉलरों तक की हस्तियों का तलाक करवाया है। प्रिंस हया का कहना है कि हम एक अप्रत्याशित समय पर अदालत पहुंचें और एक पिछले दरवाजे से प्रवेश करें फिर बेशक वे मुझ पर एक नज़र डाल सकते हैं क्योंकि हम अदालत के दरवाजे से गुजरते हैं। इसके अलावा अब और कहीं मुलाकात मुश्किल है। 

1996 में प्रिंस चार्ल्स को तलाक के निपटारे के बाद लेडी शेकलटन को उनके आकर्षण और दृढ़ संकल्प के लिए स्टील मैगनोलिया करार दिया गया था जिसने राजकुमारी डायना को एचआरएच शीर्षक खो दिया था। उन्होंने उसी वर्ष डचेस ऑफ़ यॉर्क से प्रिंस एंड्रयू के 2 बिलियन पौंड की रकम के साथ तलाक ले लिया था। माना जाता है कि शेख के 23 बच्चे हैं। शेख मोहम्मद को कविता लिखने का आनंद लेने के लिए जाना जाता है। 

chat bot
आपका साथी