वेटिकन में कार्डिनल समेत दस लोगों पर अभियोग, तीन हजार करोड़ रुपये की वित्तीय अनियमितता का आरोप

वेटिकन सिटी (Vatican City) के न्यायालय ने शनिवार को चर्चित वित्तीय मामले में धोखाधड़ी मनी लांड्रिंग गबन और पद का दुरुपयोग करने के मामले में इटली के कार्डिनल एंजिलो बेकियू सहित दस लोगों पर अभियोग दर्ज किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 06:06 PM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 06:17 PM (IST)
वेटिकन में कार्डिनल समेत दस लोगों पर अभियोग, तीन हजार करोड़ रुपये की वित्तीय अनियमितता का आरोप
पद का दुरुपयोग मामले में इटली के कार्डिनल एंजिलो बेकियू सहित दस लोगों पर अभियोग दर्ज हुआ है।

वेटिकन सिटी, रायटर। वेटिकन सिटी के न्यायालय ने शनिवार को चर्चित वित्तीय मामले में धोखाधड़ी, मनी लांड्रिंग, गबन और पद का दुरुपयोग करने के मामले में इटली के कार्डिनल एंजिलो बेकियू सहित दस लोगों पर अभियोग दर्ज किया है। इनमें कुछ कंपनियां भी शामिल हैं।

बेकियू को पिछले साल पोप फ्रांसिस ने निकाल दिया था। इनके खिलाफ दो साल से जांच चल रही थी। पिछले कुछ सालों में यह बड़ा मामला है, जब इतने बड़े चर्च पदाधिकारी पर वित्तीय अपराध का मामला चल रहा है।

चर्च नियमों के अनुसार बेकियू के खिलाफ जज के जांच और मुकदमे के निर्णय को पोप फ्रांसिस ने व्यक्तिगत रूप से अनुमति दी थी। बेकियू पर पद का दुरुपयोग और गबन करने का मामला है। इस गबन के मामले में इटली की एक महिला को भी आरोपित किया गया है, जो बेकियू के लिए काम करती थी। इस मामले में स्विटजरलैंड की दो, अमेरिका की एक और स्लोवेनिया की एक कंपनी भी आरोपित की गई हैं।

एपी के अनुसार ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष, जज ग्यूसेप पिग्नाटोन ने सुनवाई की तारीख 27 जुलाई तय की है। यह मामला लंदन में रियल एस्टेट में निवेश का है। इसमें 350 मिलियन यूरो (करीब तीन हजार करोड़ रुपये) का गोलमाल किया गया है। आरोपितों में वेटिकन सिटी सचिवालय के दो मौजूदा, चार पूर्व अधिकारी और लंदन में व्यवसाय संभालने वाली कंपनियां व अधिकारी शामिल हैं। 

chat bot
आपका साथी