उइगर मुस्लिम मामला: चीन ने कहा- यूएनएचआरसी प्रमुख मिशेल के लिए खुले हैं शिनजियांग के दरवाजे

चीन के शिनजियांग क्षेत्र में बड़ी संख्या में उइगर मुस्लिम रहते हैं। इनकी धार्मिक आजादी पर सख्ती के साथ इन पर तमाम तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। यहां लाखों की संख्या में उइगरों समेत अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों को हिरासत में रखा गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 08:07 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 08:07 PM (IST)
उइगर मुस्लिम मामला: चीन ने कहा- यूएनएचआरसी प्रमुख मिशेल के लिए खुले हैं शिनजियांग के दरवाजे
चीन की नीतियों की निंदा करने के इरादे से नहीं होना चाहिए दौरा।

जेनेवा, रायटर। चीन ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बाचेलेत के लिए शिनजिंयाग के दरवाजे हमेशा खुले हुए हैं। उनके दौरे को लेकर चर्चा चल रही है, लेकिन मिशेल की यात्रा उसकी नीतियों की निंदा करने के इरादे से नहीं होनी चाहिए। मिशेल ने गत शुक्रवार को कहा था कि चीन के शिनजिंयाग क्षेत्र में लोगों को मनमाने ढंग से हिरासत में रखने, खराब बर्ताव, यौन हिंसा और बंधुआ मजदूरी कराने की खबरें आ रही हैं। वहां के हालात का स्वतंत्र आकलन होना चाहिए।

चीनी प्रतिनिधिमंडल ने यूएनएचआरसी से कहा- शिनजियांग के दरवाजे हमेशा खुले हैं

चीनी प्रतिनिधिमंडल ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) से कहा, 'शिनजियांग के दरवाजे हमेशा खुले हुए हैं और हम इस क्षेत्र के दौरे के लिए उच्चायुक्त (मिशेल) का स्वागत करते हैं, लेकिन यह दौरा आदान-प्रदान और सहयोग की जगह कथित जांच के नाम पर नहीं होना चाहिए।' चीनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख जियांग डुआन ने कहा कि उनका देश राजनीतिक मानवाधिकारों और अपने मामलों में दखल का विरोध करता है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के इस मंच पर ऑस्ट्रेलिया, स्वीडन और अमेरिका की ओर से उठाई गई चिंताओं को भी खारिज कर दिया।

जियांग ने कहा- मिशेल ने राजनीतिक दबाव के चलते चीन के खिलाफ आरोप लगाए

जियांग ने कहा, 'हमने पाया कि उच्चायुक्त ने गलत सूचनाओं और राजनीतिक दबाव के चलते चीन के खिलाफ आरोप लगाए।' उन्होंने यह भी दावा किया कि शिनजियांग और तिब्बत में सभी समुदाय के लोग मिल-जुलकर रहते हैं और उनको व्यापक आजादी मिली हुई है।

चीन के शिनजियांग क्षेत्र में लाखों उइगर मुस्लिमों पर पाबंदियां लगाई गई हैं

उल्लेखनीय है कि चीन के शिनजियांग क्षेत्र में बड़ी संख्या में उइगर मुस्लिम रहते हैं। इनकी धार्मिक आजादी पर सख्ती के साथ इन पर तमाम तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। यहां लाखों की संख्या में उइगरों समेत अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों को हिरासत में रखा गया है। इन पर अत्याचार की खबरें भी आती रहती हैं।

chat bot
आपका साथी