जापानी मीडिया का दावा, किम का दिमाग काम कर रहा, लेकिन सोचने की क्षमता नहीं

वेजिटेटिव स्टेट एक विशिष्ट न्यूरोलॉजिकल डायग्नोसिस है इसमें व्यक्ति का दिमाग काम करता है लेकिन उसमें कोई चेतना या सोचने की क्षमता नहीं रह जाती है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Sun, 26 Apr 2020 03:20 PM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2020 05:16 PM (IST)
जापानी मीडिया का दावा, किम का दिमाग काम कर रहा, लेकिन सोचने की क्षमता नहीं
जापानी मीडिया का दावा, किम का दिमाग काम कर रहा, लेकिन सोचने की क्षमता नहीं

सियोल, न्यूयार्क टाइम्स। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबीयत को लेकर तमाम तरह की अटकलों का बाजार बीते कुछ दिनों से काफी गर्म है। इस बीच खबरें आ रही हैं कि किम जोंग उन 'वेजिटेटिव स्टेट' में पहंच गए हैं। न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार अभी तक किम की मौत का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है उसके बाद भी उनके बारे में तमाम तरह की सिर्फ अटकलें ही लगाई जा रही है। इस बीच ये भी खबर है कि सोमवार को नॉर्थ कोरिया प्रशासन किम जोंग उन के बारे में कोई आधकारिक घोषणा कर सकता है।

इस बीच जापान के मीडिया ने दावा किया है कि किम 'वेजिटेटिव स्टेट' में हैं। यह ऐसी स्थिति होती है, जिसमें व्यक्ति का दिमाग काम करता है, लेकिन उसमें सोचने की क्षमता नहीं होती। बताया जा रहा है कि कुछ दिन पूर्व किम की हार्ट सर्जरी हुई थी। इसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। किम 15 अप्रैल को अपने दिवंगत दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल-सुंग के 108वें जन्मदिवस समारोह में भी नजर नहीं आए थे। वह आखिरी बार 11 अप्रैल को एक बैठक में दिखे थे।

बता दें कि वेजिटेटिव स्टेट एक विशिष्ट न्यूरोलॉजिकल डायग्नोसिस है, इसमें व्यक्ति का दिमाग काम करता है लेकिन उसमें कोई चेतना या सोचने की क्षमता नहीं होती है। एक बात ये भी कही जा रही है कि किम बहुत अधिक समय तक मीडिया से दूर नहीं रहते हैं, वो मीडिया के सामने आकर कुछ न कुछ चीजें शेयर करते रहते हैं मगर बीते 15 दिनों से उनका किसी के सामने न आना अपने आप में कई सवाल खड़े कर रहा है।

एक बात ये भी सामने आ रही है कि सप्ताह के शुरुआत में उत्तर कोरियाई तानाशाह की हार्ट सर्जरी हुई थी, जिसके बाद से ही वह गंभीर रूप से बीमार हैं, स्थानीय मीडिया की खबरों में कहा गया है कि चीन ने किम के स्वास्थ्य के बारे में सलाह देने के लिए उत्तर कोरिया में एक मेडिकल टीम भेजी है। 

हालांकि, उत्तर कोरिया ने इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है इसलिए किम के स्वास्थ्य को लेकर साफ रिपोर्ट सामने नहीं आ रही है। उधर जापानी मीडिया ने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का इंटरनेशनल लाइसन डिपार्टमेंट गुरुवार को उत्तर कोरिया के लिए रवाना हुआ है। इस बीच इंटरनेशनल मीडिया के हवाले से बताया गया है कि किम जोंग की विशेष ट्रेन उत्तर कोरिया के एक रिजॉर्ट के बाहर देखी गई है। वॉशिंगटन स्थित नॉर्थ कोरिया मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट के तहत सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए किम जोंग की स्पेशल ट्रेन को उत्तर कोरिया के एक रिजॉर्ट के बाहर देखा गया है।

मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट '38 नॉर्थ' ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि 21 और 23 अप्रैल को वोन्सान के लीडरशिप स्टेशन पर किम जोंग की ट्रेन स्पॉट हुई है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इन तारीखों पर यह स्टेशन किम जोंग की फैमिली के लिए रिजर्व किया गया था। हालांकि रॉयटर्स ने इसे किम जोंग की ट्रेन होने या न होने को लेकर किसी तरह का दावा नहीं किया है और ना ही किम जोंग के वोन्सान में होने की पुष्टि की है।

इंटरनेशनल मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार्डियोवस्क्यूर डिजीज के कारण किम जोंग का लंबे समय से इलाज चल रहा था। इसी बीच उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई। इसे लेकर साउथ कोरिया और अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में दो तरह के दावे किए थे। मीडिया रिपोर्ट्स में अमेरिकी खुफिया सूत्रों के हवाले से लिखा, 'किम जोंग या तो कोमा में हैं या फिर उनका ब्रेन डेड हो गया है। वहीं साउथ कोरिया के खुफिया सूत्रों के हवाले से मीडिया ने लिखा, 'किम जोंग की हार्ट सर्जरी चल रही थी। फिलहाल उनकी गंभीर हालत के बारे में किसी को जानकारी नहीं है।'

chat bot
आपका साथी