अफगानिस्‍तान में ईद के दौरान रहेगी शांति, तालिबान ने तीन दिवसीय युद्ध विराम का ऐलान किया

जबीहुल्लाह मुजाहिद द्वारा ट्विटर पर जारी एक बयान में कहा है कि तालिबान अपने दुश्मन बलों पर कोई भी हमला नहीं करेगा लेकिन संभावित खतरों के खिलाफ अपने बचाव का अधिकार बनाए रखेगा।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 24 May 2020 08:38 AM (IST) Updated:Sun, 24 May 2020 08:38 AM (IST)
अफगानिस्‍तान में ईद के दौरान रहेगी शांति, तालिबान ने तीन दिवसीय युद्ध विराम का ऐलान किया
अफगानिस्‍तान में ईद के दौरान रहेगी शांति, तालिबान ने तीन दिवसीय युद्ध विराम का ऐलान किया

काबुल, एजेंसी। तालिबान ने शनिवार को ई-उल-फ‍ितर के मौके पर अफगानिस्‍तान में तीन दिन के संघर्ष विराम की घोषणा की है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, समूह के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद द्वारा ट्विटर पर जारी एक बयान में कहा है कि तालिबान अपने दुश्मन बलों पर कोई भी हमला नहीं करेगा, लेकिन संभावित खतरों के खिलाफ अपने बचाव का अधिकार बनाए रखेगा। 

राष्ट्रपति अशरफ गनी ने फैसले का स्वागत किया 

तालिबान की इस घोषणा का अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तुरंत स्वागत किया। उन्‍होंने कहा कि अफगान बलों को तीन दिन के संघर्ष का अनुपालन करने का निर्देश दिया है। गनी ने ट्वीट किया कि 'मैं तालिबान के इस फैसले का स्‍वागत करता हूं। अफगान सरकार शांति के विस्‍तार की पेशकश करती है। कमांडर इन चीफ के रूप में मैंने सेना को निर्देश दिया है कि तीन दिनों तकसघर्ष विराम का अनुपालन करे और हमला होने पर ही बचाव करे।' 

अमेरिका ने दोनों पक्षों की तारीफ की

इस बीच तालिबान के इस फैसले पर अमेरिका ने भी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि ने अफगानिस्‍तान की  सुलह के लिए एक सकारात्‍मक कदम बताया है। प्रतिनिधि ने तालिबान के इस घोषणा का स्‍वागत किया है। प्रतिनिधि ने कहा कि सकारात्‍मक पहल का तुरंत पालन होना चाहिए। अमेरिका में अफगानिस्‍तान के विशेष प्रतिनिधि खलीलजाद ने ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा कि हम ईद के दौरान संघर्ष विराम का पालन करने के तालिबान के फैसले का स्वागत करते हैं । उन्‍होंने कहा कि इसके साथ हम अफगान सरकार की घोषणा को बेहद सकारात्‍मक रूप से ले रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी